Chhath Puja: देखिए नहर और नदी किनारे उमड़े आस्था के सैलाब की तस्वीरें, अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्‍य देने पहुंचे पूर्वांचलवासी Panipat News

Chhath Puja यमुना नदी के अलावा नहर किनारे पूर्वांचल के लोग छठ मइया की पूजा के लिए जुटना शुरू हो गए हैं। पानीपत सहित करनाल यमुनानगर कुरुक्षेत्र कैथल में लाखों श्रद्धालु पहुंचे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 02 Nov 2019 04:23 PM (IST) Updated:Sat, 02 Nov 2019 05:10 PM (IST)
Chhath Puja: देखिए नहर और नदी किनारे उमड़े आस्था के सैलाब की तस्वीरें, अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्‍य देने पहुंचे पूर्वांचलवासी Panipat News
Chhath Puja: देखिए नहर और नदी किनारे उमड़े आस्था के सैलाब की तस्वीरें, अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्‍य देने पहुंचे पूर्वांचलवासी Panipat News

पानीपत, जेएनएन। Chhath Puja छठ महापर्व पर नहर और नदी किनारे आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। छठी मइया के गीत वातावरण को छठमय बन रहा है। समाजसेवी संस्थाओं और प्रशासन की तरफ से घाट में बेहतरीन व्यवस्था की गई है। जहां पानी कम था वहां पानी छोड़ा गया। सड़क और नहर के किनारों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। शाम 5.32 बजे व्रती अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्‍य देंगी। 

करनाल में करीब एक लाख श्रद्धालु

करनाल जिले में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्‍य देने पहुंचे। शहर रजवाहा चौंक के सामने सीवर प्लांट के गेट पर चार से नौ बजे तक एक शाम छठ मैया जी के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और रविवार शाम सात बजे पूजन व प्रसाद वितरण होगा। 

pic.twitter.com/8PMLW0NSpy— Dainik Jagran Panipat, दैनिक जागरण पानीपत (@DainikPanipat) November 2, 2019

रिफायनरी टाउनशिप में अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्‍य देने पहुंचे पूर्वांचलवासी।

पानीपत एनएफएल रजवाहा

पूर्वांचल कल्याण समिति की तरफ से एनएफएल रजवाहा पर छठ पर्व मनाया गया। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हजारों परिवार ने अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य दिया। सोप्ता में वेदी बना का महिलाओं ने पूजा की। समिति के प्रधान पीएन सिंह और महासचिव अभय झा सुमन ने बताया कि छठी मैया की कृपा से समिति से जुड़े परिवार घर से हजारों किलोमीटर दूर रह कर खुशहाल जीवन जी रहे हैं। अन्य संस्थाओं से जुड़े परिवार भी यहां छठ करने पहुंचे। रजवाहे के किनारे बच्चों ने खूब आतिशबाजी की।

असंध रोड नहर

शहर के मध्य भाग सब्जी मंडी, तहसील कैंप, गीता कालोनी, वीवर्स कालोनी, आदर्श नगर बतरा कालोनी, कच्चा कैंप, थर्मल, ज्योति नगर व अन्य कालोनियों के हजारों परिवार इस नहर पर तीसरे पहर 3 बजे से ही अघ्र्य का सामान लेकर छठ घाट पर पहुंचने लगें। सूर्यास्त से पहले फल फूल पान और पकवान लेकर अध्र्य दिया। राम राज्य संस्था की तरफ से घाट पर व्रतियों के लिए व्यापाक इंतजाम किया गया था।

स्वीमिंग पुल में मनाया छठ

रिफाइनरी टाउनशिप में अखंड बिहार सांस्कृतिक मंच की तरफ से छठ पर्व मनाया गया। सामूहिक प्रसाद तैयार कर सैकड़ों परिवार स्वीमिंग पुल में छठ मनाने पहुंचे। कुटानी रोड किसान हरविंद्र के स्वीमिंग पुल में सैकड़ों परिवार छठ मनाने पहुंचे। किसान ने बताया कि छठ पूजा में उनकी आस्था भी अब जगने लगी है। सभी परिवार बिहार और उत्तर प्रदेश के हैं।

आसमान में छाए बादल

दोपहर एक बजे के बाद से आसमान में बादल छा गए। बारिश की संभावना व्यक्त की जाने लगी। लेकिन छठ करने वालों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। बादलों की ओट में छिपे सूर्यदेव को अर्घ्‍य अर्पित किया।

chat bot
आपका साथी