जींद के कैप्टन ने साइकिल यात्रा से चार देशों में दिया ग्रीन अर्थ का संदेश, रक्षामंत्री ने दी बधाई

जींद के कैप्टन अमित 4000 किलोमीटर यात्रा 39 दिन में पूरी कर ग्रीन अर्थ का संदेश दे रहे हैं। रक्षामंत्री ने उन्हें बधाई दी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 12:27 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 12:27 PM (IST)
जींद के कैप्टन ने साइकिल यात्रा से चार देशों में दिया ग्रीन अर्थ का संदेश, रक्षामंत्री ने दी बधाई
जींद के कैप्टन ने साइकिल यात्रा से चार देशों में दिया ग्रीन अर्थ का संदेश, रक्षामंत्री ने दी बधाई

पानीपत/जींद, जेएनएन। साहसिक व जोखिम भरे कार्यों के शौकीन इंडियन आर्मी में कैप्टन डॉ. अमित रेढू ने ग्रीन अर्थ का संदेश देते हुए साइकिल पर चार देशों की यात्रा पूरी की है। उन्होंने मणिपुर से म्यांमार, थाइलैंड, मलेशिया और सिंगापुर तक की 4000 किलोमीटर की यात्रा केवल 39 दिन में पूरी की। अब उनका लक्ष्य अरुणाचल प्रदेश में 7000 मीटर ऊंची कांगतो चोटी पर पहुंचना है।

अरुणाचल प्रदेश में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग एंड एलाइड स्पोट्र्स  (निम्स) में मेडिकल ऑफिसर डॉ. अमित रेढू ने 15 दिसंबर को मणिपुर से साइकिल यात्रा शुरू की थी। चार सैन्य अधिकारियों के दल को म्यांमार, थाइलैंड, मलेशिया होते हुए सिंगापुर तक की 4000 किलोमीटर की यात्रा 40 दिन में पूरी करनी थी। इस दौरान रास्ते में अपने देश के दूतावास की ओर से स्वागत समारोह में भी भाग लिया। उनका लक्ष्य था कि नेताजी सुभाष चंद्र की जयंती पर सिंगापुर में यात्रा समाप्त की जाए। ऐसे में उन्होंने 40 की बजाय 39 दिन में ही 23 जनवरी को आइएनए मेमोरियल पर यात्रा समाप्त कर दी। वापस आने पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें बधाई दी। 

 

शेयर किए अनुभव

डॉ. अमित ने यात्रा के अनुभव शेयर करते हुए बताया कि थाइलैंड व मलेशिया में दिसंबर व जनवरी में भी काफी गर्मी थी। साइकिल पर वहां की चीजों को बारीकी से देखा। म्यांमार, थाइलैंड, मलेशिया और सिंगापुर में लोग ट्रैफिक रूल को बहुत ज्यादा फॉलो करते हैं। कभी सड़क पर हॉर्न भी सुनाई नहीं देता। अच्छी बात यह लगी कि उन देशों में भारत की छवि बहुत अच्छी है। उन्होंने हमारा काफी आदर-सत्कार किया। 

अरुणाचल के सीएम ने किया सम्मानित

डॉ. अमित रेढू ने बताया कि सितंबर 2019 में निम्स की टीम ने अरुणाचल प्रदेश में 6062 मीटर ऊंची कांगतो-6 चोटी की चढ़ाई की थी। इससे पहले वहां कोई नहीं गया था। तब अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने भी उन्हें सम्मानित किया था। अब उनका लक्ष्य 7000 मीटर ऊंची कांगतो चोटी पर जाना है। जींद के विधायक डॉ. कृष्ण मिढ़ा ने डॉ. अमित का स्वागत करते हुए कहा कि वह मुख्यमंत्री से मुलाकात करके अमित को सम्मानित करने की मांग करेंगे। 

chat bot
आपका साथी