Ambala Coronavirus Update: सेक्टर-9 मार्केट सील, दुकानों को क्‍वारंटाइन का नोटिस चस्‍पा, लोगों में हड़कंप

Amabla Coronavirus Update अंबाला के सेक्‍टर-9 में कोरोना वायरस का आशंकित मरीज का पता चलते ही मार्केट सील कर दी गई। साथ ही दुकानों में नोटिस चस्‍पा दिया गया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 13 Apr 2020 03:55 PM (IST) Updated:Mon, 13 Apr 2020 03:55 PM (IST)
Ambala Coronavirus Update: सेक्टर-9 मार्केट सील, दुकानों को क्‍वारंटाइन का नोटिस चस्‍पा, लोगों में हड़कंप
Ambala Coronavirus Update: सेक्टर-9 मार्केट सील, दुकानों को क्‍वारंटाइन का नोटिस चस्‍पा, लोगों में हड़कंप

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। शहर के सेक्टर-9 में एक आशंकित मरीज का पता लगते ही स्वास्थ्य विभाग ने मार्केट को सील कर दिया है। यहां की दुकानों पर क्वारंटाइन का नोटिस चस्पा दिया है। इसके बावजूद दुकान खोली तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि महिला मार्केट से राशन खरीद रही थी। इसलिए सेक्टर-09 की मार्केट को सील किया है। 

कुरुक्षेत्र में एक कोरोना का केस पॉजिटिव मिला है। वहीं शहर के सेक्टर-9 का निवासी कुरुक्षेत्र में कार्यरत है। स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिलते ही रविवार की दोपहर में युवक के परिवार को क्वारंटाइन कर दिया है। युवक के घर पर क्वारंटाइन का नोटिस भी चस्पा दिया। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखते लोगों में हडकंप मचा रहा। मौके पर स्वास्थ्य विभाग ने सेक्टर-9 की मार्केट की दुकानों को सील कर दिया है। युवक मार्केट से राशन और अन्य जरूरत का सामान खरीदा करता था। इस मार्केट को सील कर क्वारंटाइन का नोटिस चस्पा दिया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने युवक का नमूना लिया है। 

17 लोगों को क्‍वारंटाइन किया गया

मार्केट सील होने से कॉलोनी के लोगों में हडकंप मंचा है। ऐसे में लोगों को भय लगाने लगा कि इन दुकानों से सभी लोग राशन खरीद रहे थे। ऐसे में हम लोगों को कोरोना का खतरा बढ़ गया है। इस संबंध में एसएमओ डॉ. राजेन्द्र राय ने बताया कि सेक्टर-9 में युवक के संपर्क में आने वाले करीब 17 लोगों को क्वारंटाइन किया है।

शहर के सेक्टर-9 में महिला को क्वांरटाइन में रखा गया है। वहीं लोगों की सुरक्षा के लिए सेक्टर-9 की मार्केट को सील कर दिया है। इसमें किसी तरह से डरने की जरूरत नहीं है।

डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ, अंबाला शहर

136 रिपोर्ट का इंतजार

जिले में अब तक कोरोना के कुल 377 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 234 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 136 की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। कोरोना पॉजिटिव सबसे पहला मरीज पंजाब का रहने वाला है, उसके दो सैंपल निगेटिव आ गए हैं।

सरकार के प्रोटोकोल और डॉक्टर्स के परामर्श पर उसकी छुट्टी प्लान की जाएगी। इससे पहले तब्लीगी जमात का नेपाल निवासी एक मरीज के दोनों सैंपल निगेटिव आने के उपरांत उसे शनिवार को छावनी नागरिक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने डॉक्टरों द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की। बताया कि प्रवासी मजदूरों का नियमित चेकअप चल रहा है। डॉक्टरों की ओर से लोगों को दवाएं भी दी जा रही हैं।

50 नई थर्मल स्‍कैनर खरीदे

स्वास्थ विभाग ने कोरोना के मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए 50 नई थर्मल स्कैनर मशीन खरीदी है। अब थर्मल स्कैनर से मरीजों की स्क्रीनिंग करने में आसानी होगी। अभी स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर स्क्रीनिंग के कार्य में लगी है। जिले में कोरोना वायरस का कहर अभी जारी है। ऐसे में ओपीडी में आने वाले मरीजों की दूर से ही स्क्रीनिंग की जाती है। इसके बाद मरीजों को दवा दी जाती है। वहीं रैन बसेरों और घर घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग का काम किया जा रहा है। जबकि स्कैनर की कमी होने से स्क्रीनिंग करने में परेशानी हो रही थी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की सुविधा के लिए 50 नई थर्मल स्कैनर खरीदी है इससे आसानी से घर घर जाकर मरीजों की स्क्रीनिंग की जा सकेगी। स्वास्थ्य विभाग की माने तो सोमवार को करीब 100 नई थर्मल स्कैनर मशीन मिलेगी। इसके बाद स्क्रीनिंग और तेजी से की जाएगी।

नई थर्मल स्कैनर मशीन से मरीजों की घर घर जाकर आसानी से जांच होगी।

डॉ. कौशल कुमार, मेडिकल ऑफिसर, अंबाला शहर

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी