कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले, गोबर से बनी खाद फसलों के लिए वरदान, ज्यादा से ज्यादा करें इस्तेमाल

श्री कृष्ण गोपाल गाेशाला कुंजपुरा में कृषि मंत्री जेपी दलाल ने गाय के गोबर से बनी खाद के बारे में बात करते हुए कहा कि गोबर से बनी खाद फसलों के लिए वरदान ज्यादा से ज्यादा करें इस्तेमाल।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 04 Jan 2022 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 04 Jan 2022 08:25 AM (IST)
कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले, गोबर से बनी खाद फसलों के लिए वरदान, ज्यादा से ज्यादा करें इस्तेमाल
श्री कृष्ण गोपाल गाेशाला कुंजपुरा में कृषि मंत्री जेपी दलाल।

करनाल, जागरण संवाददाता। आज के इस भागमभाग भरे युग में कृषि में रासायनिक खाद का अंधाधुंध प्रयोग किया जा रहा है। इससे जमीन की उपजाऊ शक्ति को काफी नुकसान हो रहा है। वही मनुष्य के स्वास्थ्य पर रासायनिक खाद के प्रयोग के दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं। ये बातें कृषि, किसान कल्याण एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने श्री कृष्ण गोपाल गाेशाला कुंजपुरा में कहीं।

जैविक खाद का करें इस्तेमाल

हरियाणा गाे सेवा आयोग के मार्गदर्शन में स्थापित बायोगैस प्लांट एवं प्रस्तावित प्रोम प्लांट का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि अब समय है कि किसानों को कृषि योग्य भूमि में रसायनिक खादों का इस्तेमाल छोड़कर जैविक खाद का प्रयोग करना चाहिए। इससे जहां जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी, वहीं किसान की आय का स्त्रोत भी बढ़ेगा और फसल की पैदावार ज्यादा होगी। इससे किसानों की निश्चित तौर पर आय में इजाफा होगा। इस अवसर पर हरियाणा गो सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग, सचिव डॉक्टर चिरंतन कादयान, बायोगैस प्लांट के तकनीकी सलाहकार आदित्य अग्रवाल, नंदकिशोर अग्रवाल ने मंत्री का स्वागत किया।

गोबर से बनी खाद सर्वौत्तम

मंत्री ने कहा कि गाय के गोबर से बने खाद काफी सर्वोत्तम किस्म की मानी जाती है। प्राचीन समय से ही हम अपने खेतों में गाय के गोबर का प्रयोग करते रहे हैं। हरियाणा गौ सेवा आयोग के तकनीकी मार्गदर्शन में हरियाणा गोवंश अनुसंधान केंद्र पिंजौर में गाय के गोबर पर आधारित प्रोम (फास्फेट रिच आर्गेनिक मैन्योर) पर काफी काम किया गया है। गौ सेवा आयोग ने प्रोम का तकनीकी विश्लेषण एवं लैब परीक्षण करवाया है। प्रोम को डीएपी के विकल्प के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस तरह की खाद पहले दिन से ही फसल पर अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है। उन्होंने सभी किसानों का गाय के गोबर पर आधारित खाद के इस्तेमाल का आह्वान किया।

chat bot
आपका साथी