पोलिथिन बेचने वालों पर गाज, एक लाख का जुर्माना, टीम को देख दुकान बंद कर भागा दुकानदार

नगर निगम और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संयुक्त टीमों ने शुक्रवार अलसुबह सब्जी मंडी में छापेमारी की। सब्जी बेचने वालों और दुकानदारों से 448 किलो पोलिथिन जब्त की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Sep 2019 09:15 AM (IST) Updated:Sun, 29 Sep 2019 06:32 AM (IST)
पोलिथिन बेचने वालों पर गाज, एक लाख का जुर्माना, टीम को देख दुकान बंद कर भागा दुकानदार
पोलिथिन बेचने वालों पर गाज, एक लाख का जुर्माना, टीम को देख दुकान बंद कर भागा दुकानदार

जागरण संवाददाता, पानीपत :

नगर निगम और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संयुक्त टीमों ने शुक्रवार अलसुबह सब्जी मंडी में छापेमारी की। सब्जी बेचने वालों और दुकानदारों से 448 किलो पोलिथिन जब्त की। चार दुकानदारों पर एक लाख रुपये जुर्माना किया गया। टीम को देख दुकानदारों में हड़कंप मच गया। एक दुकानदार भाग गया। पुलिस बल होने के कारण दुकानदार विरोध नहीं कर पाए।

दलबल के साथ भारी भरकम टीम

प्रशासन ने एक दिन पहले ही टीम गठित की थी। तहसीलदार डॉ. कुलदीप को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। टीम में नगर निगम सहित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक्सईएन एमई, एसडीओ समेत 40 सदस्य शामिल रहे।

--------

सुबह छह बजे हुई छापामारी

टीम सुबह छह बजे सब्जी मंडी पहुंच गई। इस समय दुकानदार, मांसाखोर और किसान बड़ी संख्या में मंडी में मौजूद हाते हैं। छापे की खबर आग की तरह फैल गई। दुकानदारों ने थैलियां छिपाने के प्रयास भी किया। कुछ दुकानदार दुकानें बंद कर गए। रेहड़ी वाले भी भागते नजर आए। करीब दो घंटे तक टीमें सब्जी मंडी में रहीं। पोलिथिन बेचने वाले संदीप, सेवा राम, हवा सिंह, नरेंद्र सिगल के चालान काटे गए।

---------

थैला लेकर नहीं आए, परेशान रहे

टीम के पहुंचने पर सब्जी खरीदने आए लोग परेशान रहे। थैला लेकर नहीं आए थे। पोलिथिन में सब्जी नहीं ले जा पाए। टीम के वापस लौटने के बाद फिर स्थिति पहले जैसी हो गई। कुछ लोग छिपा कर सब्जी ले जाते दिखे। 10 किलो से ऊपर पोलिथिन पर 25 हजार रुपये जुर्माना

सरकार ने 20 अगस्त 2013 को नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके मुताबिक 10 किलो से अधिक पोलिथिन पर 25 हजार रुपये जुर्माना है। अधिकतम जुर्माना एक लाख रुपये है और पोलिथिन जब्त कर ली जाएगी। अभियान जारी रहेगा : राहुल

नगर निगम के एक्सईएन राहुल पूनिया ने कहा कि पोलिथिन के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। पोलिथिन बेचने वालों के साथ-साथ पोलिथिन रखने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। आमजन सहयोग करे। थैला प्रयोग करने की आदत डाले।

----------------

समालखा में पांच दुकानदारों के चालान

फोटो-60

समालखा : पानीपत के साथ समालखा में भी छापामारी चली। नगरपालिका सचिव प्रदीप कुमार, निरीक्षक राहुल मोर और विकास नरवाल की टीम ने रेलवे रोड पर करीब 20 दुकानों पर छापेमारी की। इससे दुकानदारों में हड़कंप मच गया। पोलिथिन, थर्मोकोल प्लेट-गिलास और कप बेचने वाले पांच दुकानदारों के चालान काटे। 36,500 रुपये जुर्माना किया गया। भवन निरीक्षक मोर ने कहा कि मौके पर किसी ने जुर्माना नहीं भरा है। जुर्माना नहीं भरने वालों के चालान पर्यावरण कोर्ट में कार्रवाई के लिए कुरुक्षेत्र भेजा जाएगा। इस अवसर पर पुलिस से ईश्वर सिंह, जेबीएम कंपनी के अतेंदर सिंह व नपा कर्मी प्रवीण कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी