134ए : अब तक 900 फार्म हो चुके जमा, 15 को परीक्षा

जिले भर के सभी मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए अभिभावक अपने बच्चों के फार्म भर रहे हैं। 20 मार्च से फार्म भरने का काम जारी है जो कि 10 अप्रैल तक जारी रहेगा। अभी तक विभाग के पास करीब 900 फार्म जमा हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Apr 2018 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 05 Apr 2018 11:15 PM (IST)
134ए : अब तक 900 फार्म हो चुके जमा, 15 को परीक्षा
134ए : अब तक 900 फार्म हो चुके जमा, 15 को परीक्षा

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले भर के सभी मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में 134ए के तहत दाखिला लेने के लिए अभिभावक अपने बच्चों के फार्म भर रहे हैं। 20 मार्च से फार्म भरने का काम जारी है जो कि 10 अप्रैल तक जारी रहेगा। अभी तक विभाग के पास करीब 900 फार्म जमा हो चुके हैं। हुडा सेक्टर 19 स्थित प्राइमरी स्कूल में फार्म लिए जा रहे हैं। शिक्षा अधिकारियों ने ब्लाक स्तर पर सभी प्राइवेट स्कूलों से सीटों का विवरण मांगा है, लेकिन उसके बाद भी कुछ स्कूलों ने सीटों का विवरण नहीं दिया है।

नियम के अनुसार मान्यता प्राप्त स्कूलों में दूसरी से 12वीं कक्षा तक कुल बच्चों की सीटों का दस प्रतिशत 134ए के तहत आरक्षित है। फार्म प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 अप्रैल को बच्चों का परीक्षा लिया जाएगा। पेपर के बाद 18 अप्रैल को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। पेपर में पास होने वाले बच्चे ही आगे प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। 19 अप्रैल को ब्लाक स्तर पर ड्रॉ निकाला जाएगा। ड्रॉ निकालने के बाद 20 से 25 अप्रैल तक बच्चे दाखिला ले सकेंगे। प्रक्रिया में भाग लेने के लिए बच्चों को आय प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, रिहायशी प्रमाण पत्र, बच्चे का आधार कार्ड व बच्चे का फोटो जरूरी होता है।

बॉक्स

स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग

संगठन कर रहा सहायता :

हुडा स्थित प्राइमरी स्कूल में विभाग द्वारा फार्म जमा करवाने आने वाले अभिभावकों के लिए कोई हेल्प डेस्क नहीं लगाया गया है। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन ने निशुल्क हेल्प डेस्क लगाया हुआ है। अभिभावकों को हर प्रकार की जानकारी दी जाती है। संगठन के सदस्य फार्म भी निशुल्क दे रहे हैं। संगठन के वाइस चेयरमैन नितिन अग्रवाल ने बताया कि वे कई सालों से लोगों के लिए फार्म भरने के समय हेल्प डेस्क लगाते हैं ताकि अभिभावकों को परेशानी ना हो।

बॉक्स

मान्यता प्राप्त निजी स्कूल

में10 प्रतिशत सीटें

जिले के हर मान्यता प्राप्त स्कूल में 134ए के तहत 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। जिन स्कूलों ने अभी तक भी सीटों का विवरण नहीं दिया है विभाग नियम के अनुसार उन स्कूलों में दाखिले करवाएगा। लगभग स्कूलों के सीटों के विवरण आ भी चुके हैं और लिस्ट को हुडा स्थित प्राइमरी स्कूल में चस्पा भी कर दिया गया है।

वर्जन

134ए के तहत फार्म जमा करवाए जा रहे हैं। ब्लाक स्तर पर प्राइवेट स्कूलों से सीटों का विवरण मांग लिया गया है। 15 अप्रैल को बच्चों के पेपर ले लिए जाएंगे और 18 को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

- डॉ. रामकुमार फलसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी