हरियाणा में गति पकड़ेंगी रेल व हवाई सेवाएं, मनोहर सरकार हुई सक्रिय

हरियाणा में रेल और विमान सेवाएं गति पकड़ने वाली हैं। दिल्ली- पानीपत रिफाइनरी के बीच रैपिड रेल सेवा शुुरू होगी तो दिल्‍ली से हिसार के बीच हवाई सफर की शुरूआत होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 04 Jul 2018 09:51 AM (IST) Updated:Fri, 06 Jul 2018 08:59 PM (IST)
हरियाणा में गति पकड़ेंगी रेल व हवाई सेवाएं, मनोहर सरकार हुई सक्रिय
हरियाणा में गति पकड़ेंगी रेल व हवाई सेवाएं, मनोहर सरकार हुई सक्रिय

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में रेल और उड़ान सेवाएं गति पकड़ने वाली हैं। प्रदेश सरकार ने दिल्ली से पानीपत रिफाइनरी के बीच शुरू होने वाली रैपिड रेल सेवा की डिटेल परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ एलिवेटेड पाथ बनाकर इस रेल परियोजना को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली से हिसार के बीच तीव्र गति के (सुपर फास्ट) रेलमार्ग को विकसित करने की दिशा में भी सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। राज्य सरकार ने हिसार से दिल्ली और हिसार से चंडीगढ़ के बीच उड़ान सेवाएं इसी साल 15 अगस्त से शुरू करने का टारगेट तय किया है।

दिल्ली से पानीपत के बीच एलिवेटेड ट्रैक पर हाई स्पीड ट्रेन की डीपीआर हो रहा तैयार

दिल्ली से पानीपत रिफाइनरी तक जाने वाली हाई स्पीड ट्रेन के लिए एलिवेटेड पाथ बनाए जाने की योजना है। हाईवे के साथ-साथ पिलर खड़े कर यह रास्ता बनाया जाएगा। पिछली सरकार के समय इस प्रोजेक्ट को जयपुर से पानीपत तक के लिए अंडरग्राउंड बनाने की बात कही गई थी, लेकिन जमीन की कमी और अधिग्रहण में आने वाली दिक्कतों के कारण मौजूदा सरकार ने इसे एलिवेटेड बनाने की बात कही है।

दिल्ली से हिसार तक ट्रेन का फास्ट ट्रैक विकसित करने की योजना को भी मूर्त रूप देने की तैयारी

एलिवेटेड पाथ के लिए पिलर जीटी रोड पर भी बनाए जा सकते हैं, क्योंकि गुरुग्राम व दिल्ली में मेट्रो के मामले में ऐसा पहले हो चुका है। तमाम विकल्पों के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने अफसरों की टीम को पूरी परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं। पानीपत में सिवाह सहित ट्रेन के तीन स्टेशन प्रस्तावित हैं।

हाई स्पीड ट्रेन के दिल्ली से पानीपत के बीच एक दर्जन स्टेशन

नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एनसीआरटीसी) और रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (आरआरटीएस) के तहत दिल्ली-पानीपत हाईस्पीड ट्रेन परियोजना का निर्माण किया जाना है। इस पूरे ट्रैक की कुल लंबाई 111 किलोमीटर है। इसमें दो किलोमीटर का अंडरग्राउंड और 109 किलोमीटर का एलिवेटेड पाथ होगा।

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम की जेल में थी गैंगवार की तैयारी, कैदियों ने बनाए अनोखे ह‍थियार

पानीपत की रिफाइनरी (आइओसीएल) तक जाने वाली इस रैपिड ट्रेन के लिए कुल 12 मुख्‍य स्टेशन रखे जाएंगे। इन स्टेशन में दिल्ली के कश्मीरी गेट से मुकरबा चौक, नरेला, कुंडली बार्डर, केएमपी एक्सप्रेस वे का इंटरचेंज, राजीव गांधी एजुकेशन सिटी सोनीपत, मुरथल, गन्नौर डिपो, गन्नौर जीटी रोड, समालखा, पानीपत सिटी और आइओसीएल पानीपत शामिल हैं।

अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र के लिए लाभकारी रहेगा दिल्ली-हिसार रेलवे फास्ट ट्रैक

हरियाणा सरकार दिल्ली से हिसार के बीच फास्ट ट्रैक रेल मार्ग विकसित करने की दिशा में भी तेजी से आगे बढ़ रही है। इस परियोजना के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री से मुलाकात हुई थी। यह फास्ट ट्रैक रेल मार्ग इसलिए बेहद उपयोगी है, क्योंकि हिसार में अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र विकसित हो रहा है। इस ट्रैक के पूरी तरह से विकसित होने के बाद दिल्ली, हिसार और चंडीगढ़ का सफर बेहद आसान तथा कम समय में पूरा होगा।

हिसार से दिल्ली व चंडीगढ़ के बीच उड़ान सेवाएं अगले माह

हिसार में अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र (हवाई अड्डा) बनकर लगभग तैयार है और यहां से 15 अगस्त से उड़ान सेवाएं शुरू करने की दिशा में सरकार प्रयासरत है। आरंभ में दिल्ली से हिसार और हिसार से चंडीगढ़ तथा चंडीगढ़ से हिसार और हिसार से दिल्ली के बीच उड़ान सेवाएं शुरू होंगी।

यह भी पढ़ें: महिला क्रिकेट कप्‍तान हरमनप्रीत कौर पर बड़ा खुलासा, गंवा सकती हैं DSP की नौकरी

हरियाणा सरकार और निजी कंपनियों के बीच होने वाले एमओयू में इस बात का भी उल्लेख रहेगा कि यदि जरूरत हुई तो यहां से बाकी स्थानों के लिए भी उड़ान सेवाएं शुरू करने के विकल्प खुले रखे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 15 अगस्त से अधिक समय इस परियोजना के चालू होने में न लिया जाए।

-------

'उड़ान सेवाओं का पहला यात्री बनने की कोशिश रहेगी'

'' हरियाणा तेजी के साथ विकास के रास्ते पर अग्रसर है। राज्य का कोई कोना ऐसा नहीं बचा, जहां समान रूप से विकास नहीं किया जा रहा। दिल्ली से पानीपत के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलाने की डीपीआर तैयार करने के निर्देश मैंने अधिकारियों को दिए हैं। यह करीब 22  हजार करोड़ रुपये की परियोजना है। इसी तरह दिल्ली से हिसार के बीच तेज गति का रेलवे ट्रैक बनेगा। हमारी कोशिश है कि 15 अगस्त को जब हिसार से उड़ान सेवाएं शुरू हों तो मैं ही पहला यात्री बनूं।

                                                                                                    - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

chat bot
आपका साथी