अमरिंदर का मनोहर को पत्र, पाकिस्तान जा रहे पानी को नहीं रोक पाएगा पंजाब

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार पंजाब जा रहे न‍दी जल को नहीं रोक सकती है। उन्‍होंने हरियाणा के सीएम के पत्र के जवाब में यह बात कही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 16 May 2018 06:53 PM (IST) Updated:Thu, 17 May 2018 08:44 PM (IST)
अमरिंदर का मनोहर को पत्र, पाकिस्तान जा रहे पानी को नहीं रोक पाएगा पंजाब
अमरिंदर का मनोहर को पत्र, पाकिस्तान जा रहे पानी को नहीं रोक पाएगा पंजाब

जेएनएन, चंडीगढ़। पाकिस्तान जा रहे रावी-ब्यास नदी के पानी को रोकने में पंजाब ने असमर्थता जाहिर कर दी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के पत्र का जवाब में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्य की परिधि में कहीं बांध बनाकर पानी को रोक पाना संभव नहीं है। इस पर असंतुष्टि जताते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा है कि पाकिस्तान जा रहे पानी को रोकने को लेकर हरियाणा और पंजाब में कहीं कोई टकराव जैसे हालात नहीं हैैं, लेकिन इस पानी को राज्यों तथा जनहित में रोका जाना चाहिए।

कैप्टन अमरिंदर ने मनोहर लाल को पत्र लिखकर डैम बनवाने में जताई असमर्थता

मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब अगर यह मानता है कि बांध बनाना संभव नहीं है तो हरियाणा इसक लिए केंद्रीय जल प्राधिकरण (सेंट्रल वाटर ट्रिब्यूनल) के पास दस्तक देने की संभावनाएं तलाशेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने इजरायल और इंग्लैैंड की यात्रा पर जाने से पहले 6 मई को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर पाकिस्तान जा रहे रावी-ब्यास के पानी को रोकने के लिए बीबीएमबी के सहयोग से पंजाब में कहीं बांध बनवाने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें: फिर गूंजी सिद्धू वाणी - काल उसका क्या करे जो भक्त हो महाकाल का....

हरियाणा ने कहा, इस पानी को लेकर पंजाब से टकराव नहीं, सेंट्रल वाटर ट्रिब्यूनल जाएंगे

इस पानी को रोकने की चर्चा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने रोहतक दौरे के दौरान भी की थी। हालांकि इस पानी को रोकने की बात वर्ष 2008 से चल रही है, लेकिन नितिन गडकरी के रुख के बाद हरियाणा गंभीर हुआ है। कैप्टन अमरिंदर ने आरंभ में तो मुख्यमंत्री का कोई पत्र नहीं मिलने की बात कही थी, लेकिन बाद में पत्र मिलने की पुष्टि करते हुए कहा था कि उनका सुझाव अमल में लाना संभव नहीं है, लेकिन हरियाणा को अपने यहां से पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोकने की पहल करनी चाहिए।

मिलेगा 1112 क्यूसेक पानी का फायदा

पाकिस्तान जा रहे पानी को अगर बांध के जरिये रोकने की योजना सफल रही तो देश के हिस्से का 1112 क्यूसेक यानी 5.60 लाख एकड़ फीट पानी बचेगा। बंटवारे के समय भारत को सतलुज, रावी और ब्यास नदियां मिली। वहीं पाकिस्तान को सिंधु, झेलम और चिनाब नदियां मिलीं थीं। इसके बावजूद भारतीय नदियों का पानी पाकिस्तान जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत पर भावुक हुए नवजोत सिद्धू, सुप्रीम कोर्ट से गैरइरादतन हत्‍या मामले में बरी

chat bot
आपका साथी