अब कंपार्टमेंट वाले छात्रों को खाली सीटों पर ही मिलेगा दाखिला

ह‍रियाणा में 12वीं की परीक्षा में कंपार्टमेंट आने पर विद्यार्थी को कॉलेजों में दाखिला बची हुई सीट पर ही मिलेगी। ऐसे में इन विद्यार्थियों के लिउ दाखिला लेना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 09 May 2018 12:05 PM (IST) Updated:Wed, 09 May 2018 12:05 PM (IST)
अब कंपार्टमेंट वाले छात्रों को खाली सीटों पर ही मिलेगा दाखिला
अब कंपार्टमेंट वाले छात्रों को खाली सीटों पर ही मिलेगा दाखिला

जेएनएन, चंडीगढ़। बारहवीं की परीक्षा अगर किसी विद्यार्थी की कंपार्टमेंट आती है तो उसके लिए सरकारी कॉलेजों में दाखिला लेना मुश्किल होगा। दाखिलों के अंतिम दिन सीटें खाली रहने पर ही उन्हें एडमिशन दिया जाएगा और वह भी लेट फीस के साथ। सीटों की संख्या कम होने के कारण सभी दाखिले मेरिट के आधार पर होंगे।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार की मंजूरी के बगैर किसी भी संकाय, पाठ्यक्रम या विषयों के लिए आवंटित सीटों को बढ़ाया नहीं जा सकेगा। कला और वाणिज्य संकायों में किसी विषय को शुरू करने या जारी रखने के लिए 40 और विज्ञान संकाय में 20 छात्रों का होना जरूरी है। एमए संगीत के लिए 15 और ग्रेजुएशन हिंदी वैकल्पिक, संस्कृत अनिवार्य या वैकल्पिक व पंजाबी अनिवार्य या वैकल्पिक के लिए 30 छात्र होने चाहिए।

यह भी पढ़ें: खेती के नए तरीके से इन किसानों ने बदली अपनी किस्मत बदली

छात्र कम रहने की सूरत में उन्हें कक्षाएं शुरू होने के 15 दिनों के भीतर विषय बदलना पड़ेगा। इसके साथ ही सभी प्रधानाचार्यों को 30 जुलाई तक टीचिंग वर्कलोड तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। कॉलेजों में सायंकालीन कक्षाओं में प्रवेश में वरीयता किसी व्यवसाय या नौकरी में लगे युवाओं को मिलेगी।

विभिन्न कालेजों में बढ़ी सीटें

सोनीपत के बरोटा और झज्जर के बिरोहड़ में बीए की 80-80 सीटें बढ़ाई गई हैं। टोहाना में बीएससी मेडिकल और बीएससी नॉन मेडिकल में 20-20 अतिरिक्त सीटें मिलेंगी। फतेहाबाद के भट्टू कलां में बीएससी नॉन मेडिकल, राजकीय महाविद्यालय पंचकूला में फंक्शनल इंग्लिश, ज्योग्राफी आनर्स व बीएससी एप्लाइड साइकोलॉजी और महिला महाविद्यालय पंचकूला में बीकॉम ऑनर्स व बीए इकोनॉमिक्स ऑनर्स शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में शहरी निकायों की प्रॉपर्टी जमे किरायेदारों को मिलेगा मालिकाना हक

इसके साथ ही भिवानी में होम साइंस और फतेहाबाद के भूना में पंजाबी विषय लिए जा सकेंगे। महम में बीएससी कंप्यूटर साइंस व शारीरिक शिक्षा, झज्जर में जन संचार, पानीपत के मतलौडा में बीएससी नॉन मेडिकल, अंबाला कैंट में शारीरिक शिक्षा, गुरुग्राम के जटौली में मनोविज्ञान और बरौटा में बीकॉम शुरू की गई है।

पीजी कोर्सों में भी नए विषय

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में नूंह के नगीना में एमए इतिहास, महिला महाविद्यालय पंचकूला में एमएससी बाल विकास (गृह विज्ञान), भिवानी में मार्गदर्शन व काउंसलिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, जटौली में एमए भूगोल और रतिया में एमए पंजाबी की कक्षाएं नए सत्र में शुरू होंगी।

chat bot
आपका साथी