विधायक दूर करेंगे सीएम की घोषणाओं की अड़चन, हर दिन रिपोर्ट लेंगे मनोहर

हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल की घोषणाओं को लागू करने की अड़चन अब भाजपा के विधायकद दूर करेंगे। मनोहरलाल इस संबंध में रोज रिपाेर्ट लेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 02:58 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 02:58 PM (IST)
विधायक दूर करेंगे सीएम की घोषणाओं की अड़चन, हर दिन रिपोर्ट लेंगे मनोहर
विधायक दूर करेंगे सीएम की घोषणाओं की अड़चन, हर दिन रिपोर्ट लेंगे मनोहर

चंडीगढ़, जेएनएन। सीएम घोषणाओं को पूरा कराने में जमीन के साथ ही दूसरी तरह की दिक्कतों को सुलझाने के लिए सरकार अब विधायकों की मदद लेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लंबित सीएम घोषणाओं पर जिलेवार चर्चा के लिए जल्द ही विधायकों की बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं। वर्ष 2014 की दस और 2015 की 64 लंबित घोषणाओं पर 15 जुलाई तक काम शुरू हो जाएगा जिसकी हर दिन की प्रगति रिपोर्ट सीएम लेंगे।

चार साल से लटकी 74 सीएम घोषणाओं पर 15 तक काम शुरू

विभिन्न विभागों से जुड़ी मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि अनाथ बच्चों में गौरव की भावना जागृत करने के लिए 'अनाथ आश्रम' का नाम बदलकर 'जगन्नाथ आश्रम' किया जाएगा। अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए जींद, रोहतक, फतेहाबाद, करनाल और हिसार में छात्रावास के निर्माण की घोषणा की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि  निर्माण पूरा होने तक इन छात्रों के लिए कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। छात्रावासों में 50 फीसद सीटें अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों और दस फीसद आर्थिक पिछड़ों से भरी जानी चाहिए।

अनाथ आश्रम बनेंगे जगन्नाथ आश्रम, तहसील कल्याण अधिकारी होंगे तहसील अंत्योदय अधिकारी

मुख्यमंत्री ने तहसील कल्याण अधिकारी का नाम बदलकर तहसील अंत्योदय अधिकारी करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में या इसके बाहर एक एकड़ भूमि की पहचान करने के निर्देश दिए ताकि हेलीपैड बनाया जा सके। फरीदाबाद के गांव पन्हेड़ा खुर्द में महिला नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान और रेवाड़ी के शहादत नगर में नर्सिंग कॉलेज के निर्माण का कार्य हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें: युवक ने फेसबुक पर जाति विशेष पर की टिप्पणी, लोगाें ने मंदिर लेकर जाकर किया यह हाल, वीडियो वायरल

घग्गर नदी पर पुल को पंजाब ने दी हरी झंडी

पंचकूला में सेक्टर 20-21 से 26-27 को जाने के लिए घग्गर नदी पर पुल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। पंजाब सरकार ने अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाली संपर्क सड़क का निर्माण करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इस प्रस्तावित पुल का एक हिस्सा पंजाब में पड़ता है। इसके अलावा चंडीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और राष्ट्रीय राजमार्ग-73 को जोडऩे वाली सड़क के निर्माण की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी ताकि बरवाला, रायपुर रानी और नारायणगढ़ के लोगों को सीधी संपर्क सड़क मिल सके।

यह भी पढ़ें: सनी देयोल पर गुरदासपुर चुनाव को लेकर घेरा कसा, चुनाव आयोग ने इस कारण जारी किया नोटिस

रोहनात में शहीदी स्मारक, लाकरिआ में बुल सेंटर

भिवानी के रोहनात में चार एकड़ जमीन पर शहीदी स्मारक का निर्माण जल्द शुरू होगा। इसके लिए 92 लाख रुपये मिले हैं। इसके अलावा रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट का पंजीकरण हो चुका है जो गांव के 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को उपचार दिलाएगा। एक करोड़ रुपये की शुरुआती धनराशि ट्रस्ट को हस्तांतरित कर दी जाएगी। वहीं, कुरुक्षेत्र के बहोली गांव में पशु पॉली-क्लीनिक और झज्जर के लाकरिआ में बुल सेंटर खोला जाएगा। लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र के रूप में लाकरिआ फार्म की भूमि हस्तांतरित करने के अलावा 43 लाख रुपये जारी किए गए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी