जानें कोरोना से कैसे लड़े हरियाणा के सीएम; लगातार सैर से बढ़ गई भूख, शरीर हो गया फुर्तीला

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल कोरोना को मात देकर चंडीगढ़ लौट आए हैं और फिर सक्रिय हो गए हैं। मनोहरलाल ने कोरोना से अपनी लड़ाई की कहानी साझा की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 07:01 AM (IST)
जानें कोरोना से कैसे लड़े हरियाणा के सीएम; लगातार सैर से बढ़ गई भूख, शरीर हो गया फुर्तीला
जानें कोरोना से कैसे लड़े हरियाणा के सीएम; लगातार सैर से बढ़ गई भूख, शरीर हो गया फुर्तीला

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कोरोना वायरस Covid-19 को मात देकर काम पर लौट आए हैं। उन्‍होंने कोराेना के साथ जंग की अपनी कहानी साझा की। मुख्‍यमंत्री की गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उपचार के दौरान दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई। पहले वह सिर्फ सुबह को सैर करते थे, लेकिन मेदांता अस्पताल की गैलरी में सुबह-शाम सैर करने लगे। इससे उनका शरीर फुर्तीला हो गया। हालांकि थोड़ी कमजोरी है, लेकिन डाक्टरों ने आराम करने की सलाह दी है। इसके बावजूद मुख्यमंत्री इलाज के बाद चंडीगढ़ पहुंचते ही कामकाज में जुट गए।

विधायकों संग अनौपचारिक चर्चा में सीएम मनोहर लाल ने साझा किए इलाज के दौरान के अनुभव

मंगलवार को अमूमन अधिकतर विधायक चंडीगढ़ ही होते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलने के लिए यह विधायक शाम को उनके चंडीगढ़ आवास पर पहुंचे। शारीरिक दूरी के नियम का अनुपालन करते हुए मुख्यमंत्री ने उनका हालचाल जानने आए सभी विधायकों से बारी-बारी मुलाकात की। सीएम निवास के पिछली तरफ लान में कुॢसयां डाल दी गई थी। मुख्यमंत्री सामने वाली कुर्सी पर बैठे। उनके सामने विधायक आते रहे और हाल चाल पूछकर जाते रहे। इसी दौरान विधायकों के साथ तमाम मसलों पर मंत्रणा हो गई।

चर्चा के साथ ही मुख्यमंत्री ने विधायकों के जरूरी काम भी निपटाए, कई मसलों पर लिया फीडबैक

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने मेदांता में उपचार के दौरान अपनी दिनचर्या, दवाई, खानपान और रहन-सहन के बारे में विधायकों के साथ चर्चा की। इस दौरान सिर्फ एक मंत्री मूलचंद शर्मा, सीएम के राजनीतिक सचिव अजय गौड़ और कृष्ण कुमार बेदी भी मौजूद रहे। विधायक राजेश नागर, सीमा त्रिखा, दीपक मंगला, संजय राणा, जजपा विधायक रामकुमार गौतम, देवेंद्र बबली और प्रवीण डागर समेत कई विधायत आते रहे और सीएम का हालचाल जानकर जाते रहे।

अनौपचारिक बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने विधायकों को पूछने पर बताया कि आरंभ के दो-तीन दिनों तक उन्हेंं बुखार रहा, लेकिन बाद में वह ठीक रहे। शरीर का तापमान घटता बढ़ता रहा। इस दौरान वह लगातार वाक (सैर) करते रहे। अस्पताल की गैलरी में ही वह स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता और विधायक हरविंद्र कल्याण के साथ सैर करते थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस दौरान उनकी सरकारी कामकाज पर पूरी निगाह रही। उनके प्रधान सचिव राजेश खुल्लर तथा मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा पूरा अपडेट देते रहे। उन्होंने फोन पर अधिकारियों व विधायकों से भी बात की। कई कार्यकर्ताओं का हालचाल जाना। इसके बाद बुखार का ज्यादा असर नहीं रहा। सैर करने से उनकी खुराक (भूख) बढ़ गई है।

अब सीएम आयुर्वेद के हिसाब से तथा डाक्टरों द्वारा बताए गए खानपान का अनुसरण कर रहे हैं। मनोहरलाल पिछले दिनों कोरोना संक्रमित थे और उपचार के बाद दो तीन दिन गुरुग्राम में आराम करने के बाद चंडीगढ़ पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री को विधायकों ने अपने कामों से भी अवगत कराया। साथ-साथ में सीएम फोन पर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी देते रहे।

यह भी पढ़ें: लुधियाना में कुत्तों के लिए बना उत्तर भारत का पहला ब्लड बैंक, प्‍लाज्‍मा भी चढ़ाया जाता है

यह भी पढ़ें: 21 सितंबर से 40 और स्पेशल ट्रेनें उतरेंगी पटरी पर, रिजर्वेशन के लिए मिलेगा दस दिन का समय


यह भी पढ़ें: नौकरी ढूंढ रहे चंडीगढ़ के युवक से बोली युवती- मैं तुमसे संबंध बनाना चाहती हूं, ...और फिर ऐसे गंवा दिए लाखों

यह भी पढ़ें: हरियाणा IAS अशोक खेमका का एक और ट्वीट, पूछा-आढ़तियों को दो हजार करोड़ के कमीशन क्‍यों


यह भी पढ़ें: मिलिए हरियाणा के 'चाइल्‍ड स्पाइडरमैन' से, दीवार पर चढ़ जाता है तीन साल का विराट


 पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी