सीएम के समझाने के बाद भी पीछे हटते नहीं दिख रहे जाट

सीएम केे समझाने के बाद भी जाट पीछे हटते नजर नहीं आ रहे हैंं। शनिवार को जाटों ने आंदोलन को और फैलानेे के संकेत दिए।

By Test1 Test1Edited By: Publish:Sat, 11 Jun 2016 03:23 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jun 2016 04:35 PM (IST)
सीएम के समझाने के बाद भी पीछे हटते नहीं दिख रहे जाट

जेएनएन, चंडीगढ़। सीएम केे समझाने के बाद भी जाट पीछे हटते नजर नहीं आ रहे हैंं। शनिवार को जाटों ने आंदोलन को और फैलानेे के संकेत दिए। कुरुक्षेत्र पहुंचे अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष सूबे सिंह ढ़ाका ने कहा कि हर जिले में धरनों की संख्या बढ़ाए जाएगी। वहीं समिति के महासचिव कुलदीप ने कहा कि 13 जून से पंजाब के जाट भी उनका आंदोलन में साथ देंगे। दोनों नेता जैनपुर जाटान में चल रहे धरने में पहुंचे थे।

दलाल खाप ने बुलाई हरियाणा की खापों की महापंचायत

दूसरी ओर बहादुरगढ़ में भी आरक्षण आंदोलन को फैलाने की तैयारी शुरू हो गई है। सरकार के कार्यक्रमों और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के बहिष्कार का फैसला ले चुकी दलाल खाप बारहा ने 18 जून को महापंचायत बुलाई है। मांडौठी गांव में होने वाली इस महापंचायत में पूरे हरियाणा की खापों की पंचायतोंं को बुलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें ःः धरनास्थलों पर डटे हैं जाट, गड़बड़ हुई तो ड्रोन के जरिए रखी जाएगी निगाह

सिरेे नहीं चढ़ रही जाटों की डीसी के साथ बातचीत

दूसरी ओर जाट नेताओं और डीसी के बीच भी बातचीत सिरे नहीं चढ़ रही है। बता दें कि प्रदेश सरकार ने उपायुक्तों को अपने अपने जिलों में जाट नेताओं को समझाने बुझाने और बात करने की जिम्मेदारी सौंपी है। लेकिन सोनीपत, हिसार और जींद के उपायुक्तों की जाट नेताओं से शुक्रवार को हुई बातचीत किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। सोनीपत में उपायुक्त केएम पांडुरंग और पुलिस अधीक्षक एचएस दून के साथ बातचीत के लिए 11 सदस्यीय जाट प्रतिधिमंडल उपायुक्त कार्यालय मे बातचीत के लिए पहुंचा। साढ़े तीन घंटे चली बैठक के दौरान जाट प्रतिनिधियों ने प्रशासन की यह बात तो नहीं मानी कि भूख हड़ताल खत्म कर दी जाए, लेकिन यह बात उन्होंने मान ली कि बुजुर्गों के बजाय युवा भूख हड़ताल पर बैठें। बावजूद इसके जाट नेताओं ने कहा कि इस बात के लिए वे बुजुर्गों को मनाएंगे, वादा नहीं कर सकते। लेकिन, धरना खत्म करने से उन्होंने इन्कार कर दिया।

हिसार और जींद में भी बेनतीजा रही बातचीत

हिसार में उपायुक्त निखिल गजराज के साथ जाट प्रतिनिधियों से हुई बातचीत के बाद अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेश प्रवक्ता रामभगत मलिक ने कहा कि अधिकारियों ने धरने के स्थानों की संख्या न बढ़ाने की बात कही है, लेकिन इस मुद्दे पर फैसला प्रदेश स्तर की बैठक में लिया जाएगा। हिसार में जाट समुदाय का धरना मय्यड़ गांंव में चल रहा है। उन्होंने 12 जून से जिले में चार और जगहोंं पर धरने शुरू किए जाने की बात कही है। जींद के उपायुक्त विनय सिंह ने धरने पर बैठे जाट नेताओं से बृहस्पतिवार को बातचीत का न्योता दिया था। शुक्रवार को जाट प्रतिनिधियों के साथ उनकी बैठक हुई पर बात नहीं बनी।

कैथल में तीन और जगह धरना देने की मांग

कैथल में तो जाट नेताओं ने उलटे तीन और स्थानों पर धरना देने की अनुमति देने की मांग कर डाली। अंत में वे इस बात पर मान गए कि जहां धरना चल रहा है, फिलहाल वहीं चलेगा। शाम चार बजे उनकी उपायुक्त से बात हुई, लेकिन उन्होंने धरना खत्म करने से इन्कार कर दिया।

रोहतक में धरना दे रहे जाट बातचीत के लिए ही नहीं गए

रोहतक में जसिया में धरने पर बैठे नेताओं के साथ बात करने के लिए कैनाल गेस्ट हाउस में बुलाया गया। लेकिन, जब जाट प्रतिनिधियों ने धरना दे रहे लोगों ने पूछा तो उन्होंने मना कर दिया। वे उपायुक्त से बात करने के लिए नहीं पहुंचे।

chat bot
आपका साथी