और लो नेता जी से पंगा, IPS भारती को बनाया स्‍पोर्ट्स स्कूल का प्रिंसिपल

हरियाणा की महिला आइपीएस अधिकारी भारती अरोड़ा को करीब छह साल पहले खेल मंत्री अनिल विज के साथ हुआ विवाद महंगा पड़ गया है। खेल मंत्री की सिफारिश पर सरकार उन्हें राई स्थित स्पोट्र्स स्कूल का प्रिंसिपल लगाने जा रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2015 02:08 PM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2015 11:20 AM (IST)
और लो नेता जी से पंगा, IPS भारती को बनाया स्‍पोर्ट्स स्कूल का प्रिंसिपल

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा की महिला आइपीएस अधिकारी भारती अरोड़ा को करीब छह साल पहले खेल मंत्री अनिल विज के साथ हुआ विवाद महंगा पड़ गया है। खेल मंत्री की सिफारिश पर सरकार उन्हें राई स्थित स्पोट्र्स स्कूल का प्रिंसिपल लगाने जा रही है। प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा कि कोई आइपीएस अधिकारी किसी स्कूल के प्रिंसिपल का कार्यभार संभालेगा।

खेल मंत्री विज को छह साल पहले जेल भेजने वाली भारती अब होंगी उनके मातहत

गुडग़ांव के पुलिस कमिश्नर नवदीप सिंह विर्क से विवाद के चलते भारती अरोड़ा सुर्खियों में आई थीं। उनका 2009 में अंबाला छावनी के तत्कालीन विधायक अनिल विज (अब खेल मंत्री) से विवाद हुआ था। किसी आंदोलन के चलते अरोड़ा के निर्देश पर विज को गिरफ्तार कर लिया गया था।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारती अरोड़ा को स्पोट्र्स स्कूल की प्रिंसिपल बनाने के प्रस्ताव संबंधी फाइल को मंजूरी दे दी है। गुडग़ांव के पुलिस आयुक्त नवदीप सिंह विर्क से विवाद के चलते भारती को संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) पद से डीआइजी वेलफेयर एंड ट्रेनिंग पुलिस मुख्यालय पंचकूला स्थानांतरित कर दिया गया था।

राज्य में पहली बार बनाया जा रहा किसी आइपीएस को प्रिंसिपल

अंबाला के पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह हालांकि पिछली हुड्डा सरकार में कई साल तक खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के महानिदेशक रह चुके हैैं, लेकिन ऐसा पहली बार होने जा रहा कि किसी आइपीएस से सरकार प्रिंसिपल का काम लेगी। राई के स्पोट्र्स स्कूल के प्रिंसिपल का पद पिछले काफी दिनों से खाली चल रहा है। कैप्टन वीके वर्मा प्रिंसिपल थे, जिन्हें विभिन्न अनियमितताओं के आरोप लगाकर रुखसत कर दिया गया था। सरकार इस स्कूल को खेल विश्वविद्यालय बनाने की परियोजना पर भी काम कर रही है।

अनिल विज ने दी थी मंजूरी

खेल एवं युवा कार्यक्रम निदेशालय ने स्पोट्र्स स्कूल के प्रिंसिपल पद पर किसी एचसीएस की नियुक्ति का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन खेल मंत्री अनिल विज ने इसे खारिज करते हुए आइएएस या आइपीएस को जिम्मेदारी सौंपने की बात कही थी। इस पर सरकार ने अरोड़ा को नियुक्त करने का फैसला ले लिया है।

भारती ने की सीएम के प्रधान सचिव से मुलाकात

भारती अरोड़ा को जैसे ही सरकार के इस फैसले की भनक मिली, उन्होंने बुधवार को सीएम के प्रधान सचिव आरके खुल्लर समेत कई बड़े अधिकारियों से मुलाकात की। डीजीपी से भी उनके मुलाकात की सूचना है।

अजय और ज्योत्सना का झगड़ा बना था विवाद की वजह

पूर्व आइएएस अधिकारी के बेटे अजय भारद्वाज और उस पर धोखे से शादी करने का आरोप लगाने वाली ज्योत्सना को लेकर नवदीप विर्क और भारती अरोड़ा के बीच विवाद हुआ था। मामला मुख्यमंत्री तक पहुंचा। जांच के बाद सरकार ने भारती अरोड़ा को पुलिस मुख्यालय में ट्रांसफर कर दिया।

43 दावेदारों में कोई नहीं था योग्य

स्पोट्र्स स्कूल राई के प्रिंसिपल पद के लिए 43 लोगों ने आवेदन किए थे, मगर कोई भी योग्य नहीं पाया गया था। प्रिंसिपल का कार्यभार फिलहाल उपायुक्त सोनीपत के पास है। खेल मंत्री अनिल विज का कहना है कि स्पोर्ट्स स्कूल राई में प्रिंसिपल की नियुक्ति के लिए सरकार ने करीब 5 महीने पहले विज्ञापन जारी कर आवेदन
मांगे थे। इसके तहत कुल 43 लोगों ने आवेदन किए, लेकिन इनमें से कोई भी निर्धारित योग्यता पर खरा नहीं उतर पाया।

खेल विभाग ने पिछले दिनों किसी एचसीएस अफसर को प्रिंसिपल लगाने का प्रस्ताव भेजा था। उन्होंने एचसीएस की जगह किसी आइएएस या आइपीएस अफसर को प्रिंसिपल लगाए जाने का सुझाव देते हुए सीएम मनोहर लाल से मंजूरी मांगी थी। सीएमओ ने आइपीएस भारती अरोड़ा का नाम प्रस्तावित कर फाइल खेल विभाग को लौटा दी।

chat bot
आपका साथी