हरियाणा में बिजली चोरी रुकवाने वालों को मिलेगा पांच लाख तक का इनाम

हरियाणा सरकार ने बिजली चोरी रोकने के लिए पुरुस्कार योजना चलाई है। सरकार का फोकस दक्षिण हरियाणा में बिजली व बिजली के सामान की चोरी रोकने पर अधिक है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 08 Dec 2016 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 08 Dec 2016 08:10 PM (IST)
हरियाणा में बिजली चोरी रुकवाने वालों को मिलेगा पांच लाख तक का इनाम

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में बिजली और बिजली के सामान की चोरी रोकने के लिए सरकार चौकस हो गई है। बिजली चोरी समेत विभिन्न तरह के भ्रष्टाचार की सूचना देने वाले व्यक्तियों को अब पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार योजना हालांकि पहले भी चलाई गई थी, मगर इस बार पुरस्कार राशि बढ़ाई गई है। फिलहाल सरकार ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीन आने वाले क्षेत्रों में बिजली की चोरी रोकने के लिए यह पुरस्कार योजना चलाई है।

प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं पर करीब 6700 करोड़ रुपये के बिल बकाया है। इनमें दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के 4700 करोड़ और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के 2000 करोड़ रुपये हैैं। सरकार का फोकस दक्षिण हरियाणा में बिजली व बिजली के सामान की चोरी रोकने पर अधिक है।

बिजली निगमों के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर के अनुसार अधीक्षण अभियंता आपरेशन को पुरस्कार के लिए स्वीकृति और भुगतान के लिए 10 हजार रुपये तक और मुख्य अभियंता आपरेशन को 25 हजार रुपये तक की प्रत्येक मामले में स्वीकृति और भुगतान की शक्ति दी गई है। निदेशक, तकनीक को 50 हजार रुपये तक की प्रत्येक मामले में स्वीकृति और भुगतान की शक्ति दी गई है। प्रबंधक निदेशक को एक लाख रुपये तक पुरस्कार देने की शक्ति दी गई है। निदेशकों के लिए पांच लाख रुपये तक और बोर्ड आफ डायरेक्टर्स को प्रत्येक मामले में स्वीकृति और भुगतान की पूरी शक्ति दी गई है।

बिजली चोरी तथा बिजली निगमों में भ्रष्टाचार की सूचना कोई भी विभागीय अधिकारी, कर्मचारी अथवा बाहरी व्यक्ति भी दे सकता है। इस संबंध में सभी मुख्य अभियंताओं, अधीक्षण अभियंताओं, कार्यकारी अभियंताओं, आपरेशन विंग के उप-मण्डल अधिकारियों, कनिष्ठ अभियंताओं और निगम के उप-कार्यालयों के प्रमुखों को पत्र भेजा गया है।

पढ़ें : ऑटो पार्ट कंपनी के मालिक ने बदलवाए नौ करोड़ के पुराने नोट, कसा शिकंजा

chat bot
आपका साथी