हरियाणाा के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ता बढ़ा, चार महीने का एरियर भी मिलेगा

DA Increase हरियााणा के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्‍य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में वृद्धि की है। इसके साथ ही उनको चार महीने का एरियर भी मिलेगा। डीए में सात से 13 फीसदी तक की वृद्धि की गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 25 May 2022 07:07 PM (IST) Updated:Wed, 25 May 2022 07:07 PM (IST)
हरियाणाा के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ता बढ़ा, चार महीने का एरियर भी मिलेगा
हरियाणा सरकार ने राज्‍य के कर्मचारियोंं के महंगाई भत्‍ते में वृद्धि की है। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Employees DA Increase: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। राज्‍य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की है। राज्‍य के पांचवें और छठे वेतन आयोग का लाभ ले रहे सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का तोहफा मिला है। इसके साथ ही कर्मचारियों को चार महीने का एरियर भी मिलेगा। 

पांचवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी

हरियाणा सरकार द्वारा पांचवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 13 प्रतिशत और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सात प्रतिशत की बढ़ाेतरी की गई है। बढ़े हुए डीए का लाभ पहली जनवरी 2022 से मिलेगा।

छठे वेतन आयोग का लाभ ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सात प्रतिशत बढ़ा

हरियाणा के वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में यूं तो सातवां वेतन आयोग लागू है, लेकिन बड़ी संख्या में कर्मचारी अब भी पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे हैं।

हरियाणा सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ ले रहे कर्मचारियों को 368 प्रतिशत की बजाय 381 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसी तरह छठे वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ ले रहे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 196 प्रतिशत से बढ़ाकर 203 प्रतिशत किया गया है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मई की सैलरी में जुड़कर आएगा। जनवरी से अप्रैल तक की बकाया राशि जून में सीधे बैंक खाते में डाली जाएगी।

गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग का लाभ ले रहे करीब साढ़े पांच लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) पिछले महीने ही बढ़ा दिया गया था। सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे दो लाख 85 हजार कर्मचारियों और दो लाख 62 हजार पेंशनर्स को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी