हरियाणा में पांच टोल प्लाजा होंगे बंद

प्रदेश सरकार ने पांच टोल प्लाजा बंद करने का फैसला लिया है। इसमें तोशाम-भिवानी रोड पर लगा वह विवादित टोल प्लाजा भी शामिल है, जिसे लेकर विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी और राज्य सरकार के बीच तकरार हो गई थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2015 10:20 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2015 10:28 AM (IST)
हरियाणा में पांच टोल प्लाजा होंगे बंद

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : प्रदेश सरकार ने पांच टोल प्लाजा बंद करने का फैसला लिया है। इसमें तोशाम-भिवानी रोड पर लगा वह विवादित टोल प्लाजा भी शामिल है, जिसे लेकर विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी और राज्य सरकार के बीच तकरार हो गई थी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में ऐसी सड़कों पर टोल नहीं लगाने का निर्णय लिया गया, जिनके सुधार या मरम्मत पर 15 करोड़ रुपये से कम का निवेश है और वार्षिक टोल संग्रहण एक करोड़ रुपये से कम है। राज्य सरकार टूटी-फूटी सड़कों पर टोल वसूल नहीं करेगी।

सरकार ने तोशाम से हिसार तक और तोशाम से भिवानी तक दोनों टोल को बंद कर दिया है। पहली सड़क की दूसरी करीब 27 किलोमीटर और दूसरी की 70 किलोमीटर के आसपास है। इन दोनों सड़कों की मरम्मत पर 15 करोड़ रुपये से कम खर्च होंगे।

टोल प्वाइंट नंबर 10 बुढ़लाडा-रतिया-फतेहाबाद सड़क और टोल प्वाइंट नंबर 20 हांसी-तोशाम-सोढ़ीवास सड़क पर लगे टोल प्लाजा भी हटा दिए गए हैैं। पहली सड़क पर टोल के समझौते की अवधि 5 अगस्त 2015 और दूसरी पर 16 जुलाई, 2016 को खत्म हो रही है। यानि इस अवधि तक यह टोल प्लाजा चलेंगे। यहां कर सग्रंहण एक करोड़ रुपये से कम है। टोल प्लाजा नंबर 37 फिरोजपुर झिरका-बीवान को इसी वर्ष पहली नवंबर से बंद किया जाएगा, क्योंकि यह सड़क जर्जर है।

शिक्षक भर्ती में अनुभव के मिलेंगे आठ फीसद अंक

मनोहर सरकार प्रदेश में बड़े पैमाने पर होने वाली शिक्षक भर्ती में पात्र उम्मीदवारों को अनुभव के आठ प्रतिशत अंक देगी। कुल परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें 80 फीसद अंक लिखित व 12 प्रतिशत साक्षात्कार के होंगे। सरकार ने हाल ही में टीजीटी व पीजीटी के 8793 पद भरने का निर्णय लिया है।

मंत्रिमंडल ने मंगलवार को शिक्षक भर्ती मानदंडों को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में भी यहीं मानदंड लागू होंगे। प्रदेश सरकार की ओर से अनुभव आधार पर निर्धारित किए गए आठ प्रतिशत अंक में से एक-एक प्रतिशत अंक संबंधित श्रेणी में सेवा के एक पूरे वर्ष के लिए होगा। सरकार ने टीजीटी व पीजीटी भर्ती में आंदोलनरत गेस्ट को समायोजित करने के लिए भी अनुभव के आठ प्रतिशत अंक रखे हैं।

आइटीएम विवि का नाम अब नार्थकैप
मंत्रिमंडल की बैठक में गुड़गांव के आइटीएम विश्वविद्यालय का नाम बदलकर नार्थकैप विश्वविद्यालय कर दिया गया। मंत्रिमंडल ने एक अध्यादेश जारी करने के उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

24 टोल प्लाजा पीडब्ल्यूडी के हवाले
प्रदेश सरकार ने राज्य में 24 टोल प्लाजा पर संग्रहण का कार्य हरियाणा राज्य सड़क एवं पुल विकास निगम से लेकर लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग को सौंपने का निर्णय लिया है।

ये टोल प्लाजा पीडब्ल्यूडी को सौंपे
गुड़गांव-पटौदी
गुड़गांव-फरूखनगर-झज्जर
बुढ़लाडा-रतिया-फतेहाबाद सड़क
यमुनानगर-रादौर-लाडवा-थानेसर

शामली-पानीपत सड़क
नारनौल-निजामपुर सड़क
हांसी-तोशाम-सोढ़ीवास सड़क
उकलाना-टोहाना-मुनक
कैथल-खनौरी

कैथल-पटियाला
पिहोवा-पटियाला
कालाअंब-साढोरा-शाहबाद
रोहतक-खरखौदा-दिल्ली सीमा सड़क
कोटपूतली-बुढ़वाल एवं नांगल चौधरी-नारनौल सड़क
फिरोजपुर झिरका-बीवान सड़क
नेवल-घीर-गढी बीरबल

होडल-नूंह-पटौदी-पटौदा सड़क
राई-नहरा-बहादुरगढ़ सड़क
पिहोवा-लाडवा-सहारनपुर-हरिद्वार सड़क
राजस्थान सीमा तक पुन्हाना-झरहेड़ा सड़क
साहा-शाहबाद सड़क

करनाल-रंबा-इंद्री-लाडवा
तोशाम से हिसार सड़क
तोशाम से भिवानी सड़क

एचसीएस के पेंशन नियमों में बदलाव
बैठक में हरियाणा सिविल सेवाओं के अधिकारियों के पेंशन नियमों में संशोधन किया गया है। 6 फरवरी, 2015 से बदले हुए नियमों का लाभ मिलेगा, जिसमें 30 प्रतिशत पेंशन बढ़ोतरी का प्रस्ताव है।

chat bot
आपका साथी