सुषमा के ट्वीट से विदेशी बहू की उम्‍मीदों को पंख, नहीं छूटेगा पिया का घर

प्यार में सात समुंदर पार कर आई विदेशी बाला झाना को अब पिया का घर छोड़कर नहींं जाना पड़ेगा। सुषमा स्वराज ने उन्हें मदद का आश्वासन दिया है। इससे झाना व उसके पति टीनू बेहद खुश हैं।

By Test1 Test1Edited By: Publish:Sun, 10 Jul 2016 01:39 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jul 2016 09:37 AM (IST)
सुषमा के ट्वीट से विदेशी बहू की उम्‍मीदों को पंख, नहीं छूटेगा पिया का घर

चंडीगढ़, [वेब डेस्क]। हरियाणा के समैन गांव के गबरु के प्यार में सात समुंदर पार कर आई विदेशी बाला झाना को अब अपने पिया का घर छोड़कर नहींं जाना पड़ेगा। फेसबुक पर प्यार होेने के बाद कजाकिस्तान की इस युवती ने यहां आकर गांव के युवक टीनू जांगड़ा से शादी कर ली। लेकिन, उनके प्यार की राह में वीजा का मामला रोड़ा बन गया। झाना का टूरिस्ट वीजा 1 अगस्त को खत्म हो रहा था और भाग-दौड़ के बाद इसके बढ़ने की राह नजर नहीं आ रही थी। मामले की जानकारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक पहुंची तो उनको प्यार को उम्मीद के नए पंख लग गए। उन्होंंने ट्वीट कर इस विदेशी बाला के वीजा एक्सटेंशन का भरोसा दिया है। झाना और टीनू इससे बेहद उत्साहित हैं और विदेश मंत्री को इसके लिए धन्यवाद दिया है।

ट्विटर पर काफी सक्रिय मंत्री सुषमा स्वराज ने अभी कुछ देर पहले हरियाणवी में ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि विदेशी बहू अगर वीजा एक्सटेंशन के लिए अप्लाई करेे तो वह मदद करेंगी। मीडिया में इस मामले पर खबर चली तो एक युवक ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर इस पर संज्ञान लेने की अपील की थी

फोटो गैलरी : तस्वीरें : विदेशी बाला को भाया हरियाणा, अब नहीं छूटेगा पिया का घर

यह है विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का ट्वीट

यह है फेसबुक पर प्यार की अजब कहानी

दरअसल, कजाकिस्तान की एक बाला झाना को फतेहाबाद जिले के समैन गांव के टीनू जांगड़ा से प्यार हाे गया। प्यार में दीवानी वह हरियाणा के गांव समैन तक आ गई और अपने प्रेमी के साथ हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बंधन में बंध गई।

पढ़ें : यह कैसी मजबूरी, विदेशी दुल्हनिया को छोड़ना होगा पिया का घर

परिवार के लोगों ने भी उसका दिल खोलकर स्वागत किया और वह हरियाणी रंग में रंगने लगी। यहां का पहनावा भी अपना लिया और घरेलू कामकाज में भी जुट गई। शादी का रजिस्ट्रेशन भी हो गया, लेकिन अब ऐसी मजबूरी आ गई है कि उसे पिया का घर छोड़ना पड़ेगा। दोनों की मुलाकात फेसबुक के जरिए हुई थी।

शादी के बाद पति टीनू जांगड़ा के साथ झाना और घरेलू कार्य में जुटी हुई।

हरियाणवी संस्कृति में ढल गई है झाना


झाना चालाबायेवा वकालत की पढ़ाई कर चुकी है अौर छह भाषाओं की जानकारी रखती है। उसने शादी के बाद विदेशी कल्चर छोड़ हरियाणवी संस्कृति काे अपनाना शुरू कर दिया है। हालांकि वह अभी पूरी तरह से यहां की भाषा नहीं सीख पाई है, लेकिन हरियाणवी सूट व साड़ी आदि पहनने लगी है। घर व खेत से जुड़े कार्य भी वह बेहद खुशी से करती है। वह चाय व सब्जी बना लेती हैं तथा घर में आम गृहणी की तरह सारे काम करती है।

हरियाणा की ताजा और बड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहांं क्लिक करें

फेसबुक की दोस्त झाना 29 मई को गांव समैण आई थी। यहां टीनू व झाना ने 2 जून को टोहाना के विश्वकर्मा मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से शादी कर ली। इसके बाद उसे शादी के पंजीकरण की भी दिक्कत आ रही थी। वह काम भी पूरा हो गया। मगर अब चिंता थी कि उसके वीजा की अवधि समाप्त होने वाली है।

उसके पास 1 अगस्त 2016 तक का टूरिस्ट वीजा है। यानी वीजा की शर्त के मुताबिक उसे 1 अगस्त से पहले उसे वापस जाना होगा। टीनू इस बात को लेकर चिंतित था कि झाना की वीजा की अवधि बढ़ेगी या नहीं? यह भी पता नहीं कि झाना एक बार कजाकिस्तान लौट गई तो दोबारा वापस कब आ पाएगी। सुषमा स्वराज के ट्वीट ने उसकी चिंता को कम कर दिया।

--------------

ऐसे हुआ था दोनों में प्यार टीनू एक साल पहले सऊदी अरब गया था। वहां वह वेल्डिंग का काम करता था। इस दौरान फेसबुक पर उसकी दोस्ती झाना से हो गई। झाना ने उससे शादी की इच्छा जताई। टीनू ने झाना से कहा कि उसे भारत आना होगा और वह तैयार हो गई। इसके चलते यहां आकर शादी कर ली।

-----------

विदेश मंत्री से करूंगा मुलाकात : टीनू झीना के पति टीनू जांगड़ा विदेश मंत्री के ट्वीट से काफी उत्साहित हैं। टीनू ने कहा, विदेश मंत्री के ट्वीट ने मेरी उम्मीद जगा दी है। मैंने कभी सोचा ही नहीं था कि हामरी खबर सरकार तक पहुंचेगी। सरकार और विदेश मंत्री इतनी संवेदनशील है, मैंने कल्पना भी नहीं की थी। आज बहुत खुश हूं। अब भरोसा हो गया है कि झाना उम्र भर मेरे साथ ही रहेगी। दो दिन बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से दिल्ली जाकर मिलूंगा। धन्यवाद करूंगा और आगे की मदद के लिए गुहार भी लगाऊंगा। -------------- सुषमा स्वराज का ये ट्वीट झाना खुश, परिवारवालों में भी जश्न सा माहाैल्

झाना का कहना है कि उसे भरोसा नहीं था कि इतना जल्दी उसके वीजा संबंधी समाधान हो जाएगा। उसने कहा, मुझे यहां की संस्कृति बेहद भा रही है और मैं इसमें बिलकुल ढल गई हूं। यहां से जाने का बिल्कुल मन नहीं कर रहा है। विदेश मंत्री ने ट्वीट कर अर्जी मांगी है इसके लिए उनका दिल से धन्यवाद करती हूं।
विदेश मंत्री के ट्वीट से परिवार में भी खुशी का माहौल है। परिवार जनों का कहना है कि झाना हमारी बहू है और उसके वापस जाने की बात से सभी दुखी थे, लेकिन सुषमा स्वराज के ट्वीट से राहत अौर खुशी मिली है।

chat bot
आपका साथी