हरियाणा में लॉकडाउन में नौकरी से वंचित कर्मियों को बड़ी राहत, ESI ने आधा वेतन स्‍कीम में किया बड़ा सुधार

हरियाणा में कोरोना संकट के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान नौकरी से वंचित कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है। ऐसे कर्मचारियों को तीन माह के आधे वेतन की राशि मिलेगी। इसके लिए कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESI) ने योजना लागू की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 08:21 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 08:27 AM (IST)
हरियाणा में लॉकडाउन में नौकरी से वंचित कर्मियों को बड़ी राहत, ESI ने आधा वेतन स्‍कीम में किया बड़ा सुधार
कर्मचारी बीमा निगम लॉकडाउन में नौकरी से वंचित हुए कर्मचारियों को तीन माह का आधा वेतन देगा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना संकट के दौरान लागू लॉकडाउन के दौरान नौकरी से वंचित कर्मचारियों को बड़ी रा‍हत मिली है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) ने ऐसे कर्मच‍ारियों के लिए बड़ी योजना लागू की है। इसके तहत ऐसे कर्मचारियों को ईएसआइसी तीन माह के आधे वेतन के बराबर राशि देगा। इसके लिए कर्मचारी अपने गृह राज्‍य में ही आवेदन कर सकते हैं।

गृह प्रदेश से कर सकते हैं तीन माह के वेतन की आधी राशि के लिए आवेदन

ईएसआइसी (ESIC) ने लाॅकडाउन के दौरान नौकरी से वंचित हुए इन कर्मियों को अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत यह राहत दी है। अब प्रभावित लोग अपने गृहप्रदेश स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम के कार्यालय से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत लाॅकडाउन में नौकरी से वंचित हुए बीमित व्यक्तियों के लिए तीन माह के वेतन की आधी राशि निगम से देने का फैसला किया था। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारी अभी आगे नहीं आ रहे हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारी अभी आगे नहीं आ रहे

इसका कारण यह भी है कि नौकरी जाने के बाद ज्यादातर कर्मचारी अपने गृह प्रदेश लौट गए हैं और वे तीन माह के वेतन की आधी राशि लेने के लिए दोबारा उस प्रदेश में नहीं आना चाहते, जहां वे कर्मचारी राज्य बीमा निगम में बीमित थे। हरियाणा में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के नए निदेशक मोहम्मद इरफान ने शुक्रवार को अपना पदभार संभालते ही अधिकारियों की बैठक में इस बाबत न सिर्फ अब तक आए आवेदनों के निपटान के आदेश दिए बल्कि यह भी सुनिश्चित किया कि सभी प्रभावित बीमित व्यक्तियों को योजना का लाभ मिले।

हरियाणा में अब तक कुल 557 कर्मचारियों ने ही इस योजना के तहत आवेदन किए हैं। इनमें से भी निगम ने 265 आवेदन ही विभागीय जांच में सही पाए हैं। फिलहाल इनमें से भी 147 को 18,95,279 रुपये का भुगतान किया गया है।

-----

'' कर्मचारी राज्य बीमा निगम की महानिदेशक अनुराधा प्रसाद ने पिछले दिनों वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ली क्षेत्रीय निदेशकों की मीटिंग में यह आदेश दिया है कि लाॅकडाउन के दौरान नौकरी से वंचित बीमित व्यक्ति का आवदेन उनके गृहप्रदेश से भी स्वीकार किया जाए। इसके लिए सभी क्षेत्रीय निदेशकों को निर्देश दिए हैं कि वे इस योजना की विस्तृत जानकारी श्रमिक संगठनों से लेकर ग्राम व शहर के चुने हुए प्रतिनिधियों के माध्यम से उन श्रमिकों तक पहुंचाने का प्रयत्न करें जो लाकडाउन में प्रभावित हुए हैं। हमने हरियाणा में इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

                      - मोहम्मद इरफान, अपर आयुक्त एवं क्षेत्रीय निदेशक, कर्मचारी राज्य बीमा निगम, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: नए साल में नया कदम: हरियाणा की जेलों में होंगे रेडियो स्टेशन, कैदी ही होंगे आरजे और रिपोर्टर

यह भी पढ़ें: New Year 2021: नए साल में उम्मीदें अपार, हरियाणा में दूर होंगी मुसीबतें और बीस पर भारी पड़ेगा इक्कीस

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी