शिवालिक के वन क्षेत्र को विस्तार देने के लिए ड्रोन से होगा बीजों का छिड़काव

वन विभाग की ओर से शिवालिक क्षेत्र की पहाड़ियों में हरियाली बढ़ाने की मंशा से अब ड्रोन की मदद ली जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Sep 2019 12:01 AM (IST) Updated:Sat, 14 Sep 2019 06:37 AM (IST)
शिवालिक के वन क्षेत्र को विस्तार देने के लिए ड्रोन से होगा बीजों का छिड़काव
शिवालिक के वन क्षेत्र को विस्तार देने के लिए ड्रोन से होगा बीजों का छिड़काव

जासं, पंचकूला : वन विभाग की ओर से शिवालिक क्षेत्र की पहाड़ियों में हरियाली बढ़ाने की मंशा से अब ड्रोन की मदद ली जा रही है। इसके माध्यम से विभिन्न किस्मों के वृक्षों के बीजों का छिड़काव करने की मुहिम शुरू की गई है। इसकी शुरुआत वीरवार को मोरनी क्षेत्र के मांधना गांव से की गई। यह ड्रोन एक समय में दो किलो बीज लेकर उड़ान भर सकता है और पहाड़ी व दुर्गम क्षेत्रों में जहां मनुष्य द्वारा पौधारोपण आसान नहीं है, वहां पर विभिन्न किस्मों के वृक्षों के बीज का छिड़काव करेगा। इस नए प्रयोग के माध्यम से 18 सितंबर तक पूरे शिवालिक क्षेत्र में यह कार्य संपन्न किया जाएगा।

हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनिल हुड्डा और अतिरिक्त प्रधान मुख्य संरक्षक विनोद कुमार ने बताया कि यह नया प्रयोग प्रदेश की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा के प्रोत्साहन और मार्गदर्शन से किया गया हैं। पहाड़ी और जंगली क्षेत्र में विभिन्न प्रजातियों के वृक्षों के बीज डालने के लिये इस ड्रोन को आइआइटी कानपुर द्वारा तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि पहाड़ों व जंगली क्षेत्र में मुश्किल रास्ते होने के कारण सामान्य विधि से पौधारोपण या बीजों का छिड़काव मुश्किल होता है। ऐसे मामले में ड्रोन आधारित प्रणाली काफी कारगर साबित होगी। विनोद कुमार ने बताया कि ड्रोन के माध्यम से नीम, जामुन, आंवला, बरगद, पिलखन और खैर आदि प्रजातियों के वृक्षों के बीजों का छिड़काव ड्रोन के माध्यम से कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वन विभाग हरियाणा द्वारा वन सीमा, वन क्षेत्र और वानिकी संसाधनों की जानकारी व मूल्यांकन के लिए भी ड्रोन तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ड्रोन से बीजों का छिड़काव एक नई पहल है।

इस अवसर पर अतिरिक्त प्रधान मुख्य संरक्षक विनोद कुमार, मुख्य वन संरक्षक अतुल सिरसकर, वन मंडल अधिकारी पवन शर्मा, विशाल कौशिक, मुख्य प्रचार अधिकारी धर्मवीर, वन राजिक अधिकारी सुनील कुंडु व श्मशेर सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी