अध्यापन व अध्ययन में सूचना प्रौद्योगिकी के महत्व पर चर्चा

राष्ट्र स्तरीय डिजिटल लर्निग ई-लेट्स एजुकेशन इनोवेशन समिट का आयोजन कर कोविड के बाद अध्यापन व अध्ययन में सूचना प्रोद्यौगिकी के महत्व के पहलुओं पर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 May 2022 08:15 PM (IST) Updated:Fri, 27 May 2022 08:15 PM (IST)
अध्यापन व अध्ययन में सूचना प्रौद्योगिकी के महत्व पर चर्चा
अध्यापन व अध्ययन में सूचना प्रौद्योगिकी के महत्व पर चर्चा

जागरण संवाददाता, पंचकूला : राष्ट्र स्तरीय डिजिटल लर्निग ई-लेट्स एजुकेशन इनोवेशन समिट का आयोजन कर कोविड के बाद अध्यापन व अध्ययन में सूचना प्रोद्यौगिकी के महत्व के पहलुओं पर चर्चा की गई। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद हर प्रदेश अपने अध्यापन व अध्ययन के तौर-तरीकों पर अलग-अलग तरह से कार्य कर रहे हैं और हमें एक-दूसरे से अलग-अलग जानकारियां प्राप्त होंगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं आइटी के जानकार हैं और कई मामलों में वह अनूठी पहल कर चुके हैं, जिसकी देशभर में चर्चा हुई है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थी किसी भी दृष्टि से कमजोर न रहें, इस दिशा में कठोर कदम उठाए जा रहे हैं। आज बड़े-बड़े नामी निजी स्कूलों से भी बच्चे हरियाणा के सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं। संस्कृति माडल स्कूल एक अच्छा प्रयास है, इससे शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि आज की कार्यशाला में जारी की गई डिजिटल लर्निग की पुस्तिका एक उपयोगी दस्तावेज है। इसमें विश्वभर में हो रहे शिक्षा परिवर्तनों की जानकारी दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने डिजिटल लर्निग साल्यूशन, डिजिटल क्लासरूम साल्यूशन, डिजिटल बोर्ड साल्यूशन, डिजिटल लैंग्वेज लैब साल्यूशन, सिक्योरिटी एंड सर्विलांस साल्यूशन, स्कूलनेट, लर्निग फार लाइट पर लगाई गई ई-एक्पो का अवलोकन भी किया। इस मौके पर विद्यालय शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. महावीर सिंह ने हरियाणा में अध्यापन कार्य में आइटी के अधिक से अधिक प्रयोग के बारे में जानकारी दी।

माध्यमिक शिक्षा महानिदेशक डा. जे गणेशन ने समिट में भाग लेने आए एनसीईआरटी व देश के अन्य राज्यों से आए व आनलाइन जुड़े शिक्षाविदों से कहा कि यह हरियाणा के लिए गर्व की बात है कि शिक्षा पर इनावेटिव पहल की है। इस अवसर पर लैट्स टैको मीडिया के फाउंडर, सीईओ, एडीटर इन चीफ डा. रवि गुप्ता, ग्लोबल इनफोकाम लिमिटेड के एमडी आशीष धाम ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यशाला में शिक्षा मंत्री ने ई-लेट में बेहतर प्रदर्शन के लिए पश्चिम बंगाल को कर्मभूमि तथा हरियाणा शिक्षा विभाग की एकेडमिक सेल तथा आशीष धाम को सम्मानित भी किया। कार्यशाला में तमिलनाडू, असम, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, केरल, पंजाब के शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी