अंतरराष्ट्रीय फल व सब्जी मंडी की कमान सीधे अब सीएम मनोहरलाल के हाथ

गन्‍नौर के अंतरराष्ट्रीय फल व सब्जी मंडी की कमान अब सीधे मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल के हाथ में होगी। मंडी के लिए एक संचालन समिति का गठन किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 10 Mar 2020 09:49 AM (IST) Updated:Tue, 10 Mar 2020 09:49 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय फल व सब्जी मंडी की कमान सीधे अब सीएम मनोहरलाल के हाथ
अंतरराष्ट्रीय फल व सब्जी मंडी की कमान सीधे अब सीएम मनोहरलाल के हाथ

चंडीगढ़, जेएनएन। सोनीपत के गन्नौर में हरियाणा इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट (अंतरराष्ट्रीय फल व सब्जी मंडी) की कमान अब सीधे मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल के हाथ में होगी। मंडी को विकसित करने व उस पर तेजी से काम करने के काम पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल खुद नजर रखेंगे। मुख्‍यमंत्री की अध्यक्षता में इसके लिए संचालन समिति बनाई गई है।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बनाई संचालन समिति, कृषि मंत्री होंगे उपाध्यक्ष

कृषि मंत्री जेपी दलाल संचालन समिति के उपाध्यक्ष होंगे। इंडिया इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट के चीफ आपरेटिंग ऑफिसर इसके सदस्य सचिव होंगे। मुख्य सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, हरियाणा इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड  के प्रबंध निदेशक, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक एवं  कृषि विभाग के महानिदेशक इस संचालन समिति के सदस्य बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सोमवार को संचालन समिति की पहली बैठक हुई। इसमें ट्रांजेक्शन एडवाइजर (टीए) के चयन के लिए 'रिक्वेस्ट फॅार प्रपोजल'को मंजूरी दे दी गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि 5 मई को ट्रांजेक्शन एडवाइजर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ट्रांजेक्शन एडवाइजर को अगस्त तक इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) ठेकेदार की मंजूरी के लिए आरएफपी के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देना होगा।

इस बीच, एक अन्य बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने 78.33 एकड़ में पिंजौर में अल्ट्रा मॉडर्न एप्पल, फल और सब्जी मार्केट की अवधारणा-योजना को मंजूरी दी। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि इस पर 80 करोड़ रुपये खर्च होंगे। परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) 30 दिनों के अंदर तैयार कर ली जाएगी और 60 दिनों के भीतर निविदाएं आमंत्रित कर ली जाएंगी।

दलाल ने बताा कि इस मार्केट में 210 दुकानों को निलामी के माध्यम से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के व्यापारियों को आवंटित किया जाएगा। पहले चरण में 40 दुकानों का निर्माण और आवंटन किया जाएगा। इसके अलावा, मार्केट में 50 बहुउद्देश्यीय दुकानों का भी निर्माण किया जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: डिस्कोथेक में हरियाणा के डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला के भाई दिग्विजय का झगड़ा, बाउंसरों ने की धक्‍कामुक्‍की

यह भी पढ़ें: सीनियर आइएएस अशोेक खेमका का ट्वीट वार, अब कंपनियों के दिवालियेपन पर उठाए सवाल

chat bot
आपका साथी