अहीरवाल और मुस्लिम बेल्ट को लुभाने में कामयाब रही भाजपा

गुरुग्राम जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से भाजपा को अहीरवाल और मुस्लिम बेल्‍ट में पकड़ बढ़ने की उम्‍मीद है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 10:28 AM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 10:28 AM (IST)
अहीरवाल और मुस्लिम बेल्ट को लुभाने में कामयाब रही भाजपा
अहीरवाल और मुस्लिम बेल्ट को लुभाने में कामयाब रही भाजपा

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा की सभी दस लोकसभा सीटों पर निगाह जमाए बैठी भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली निश्चित रूप से मददगार साबित होगी। दक्षिण हरियाणा के बागड इलाके में रैली के जरिये भाजपा ने जहां अहीरवाल और मुस्लिम बैल्ट में सेंध लगाई है, वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की चार लोकसभा सीटों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और रोहतक में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाबी हासिल की है।

एनसीआर की चार लोकसभा सीटों पर असर डालेगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा  

केएमपी की शुरुआत के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वीं बार हरियाणा आए। 2013 में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित होने के बाद उन्होंने अपनी पहली रैली भी हरियाणा के रेवाड़ी जिले में की थी। हरियाणा कई केंद्रीय योजनाओं का लांचिंग पैड रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी कैबिनेट के जरिये इन योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया है।

फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और रोहतक पर फोकस, कुरुक्षेत्र व भिवानी भी चुनौती

हरियाणा ने आनलाइन तबादला नीति, सक्षम रोजगार योजना, खुले में शौच मुक्त राज्य, स्वच्छ हरियाणा  और आधार लिंक परियोजनाओं में उदाहरण पेश करते हुए दूसरे राज्यों के लिए भी आदर्श पेश किए हैैं। प्रधानमंत्री ने बार-बार हरियाणा की तारीफ कर मनोहर लाल के नेतृत्व पर भी कई बार मुहर लगाई है। सुल्तानपुर की रैली में भी यही हुआ।

भाजपा फिलहाल पूरी तरह से चुनावी मोड में है। 2014 के लोकसभा चुनाव में दस सीटों में से भाजपा ने सात सीटें जीती थी। हिसार व सिरसा की दो सीटों पर इनेलो तथा रोहतक की एक सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी हरियाणा आए, उनका फोकस इन तीनों लोकसभा सीटों को जीतने पर रहा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान फिर बेनकाब, अमृृतसर हमले में पाक आर्मी फैक्‍टरी के ग्रेनेड का इस्‍तेमाल

महेंद्रगढ़-भिवानी क्षेत्र के सांसद धर्मबीर इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का एेलान कर चुके हैैं। कुरुक्षेत्र के सांसद राजकुमार सैनी भी भाजपा को अलविदा कह चुके। ऐसे में भाजपा पर 2019 में अपनी बाकी बची पांच सीटों पर जीत बरकरार रखते हुए नई पांच सीटें जीतने की चुनौती बनी हुई है। सुल्तानपुर में मोदी की रैली से चार लोकसभा सीटों पर असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Amritsar Blast: आप नेता का विवादित बयान- धमाके में सेनाध्‍यक्ष का हाथ हो सकता है, मचा बवाल

गुरुग्राम व फरीदाबाद के भाजपा सांसद राव इंद्रजीत और कृष्णपाल गुर्जर मोदी सरकार में मंत्री हैैं। सोनीपत की सीट भी भाजपा के पास है। रोहतक में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा कांग्रेस का प्रतिनिधित्व कर रहे हैैं। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के जरिये व्यवस्था में बदलाव का वाहक होने का संदेश दिया है। 40 दिन के भीतर मोदी के दूसरे दौरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं में भी जोश भरा है।

मोदी व मनोहर के मंत्रियों ने रैली में दिखाई ताकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की कामयाबी के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत, कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा सरकार के मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, राव नरबीर, विपुल गोयल, मनीष ग्र्रोवर, कविता जैन और सांसद रमेश कौशिक ने पूरी ताकत लगा दी। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला भी रैली से उत्साहित हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी