जाटलैंड में रैली करेंगे मोदी, भाजपा की दिखेगी ताकत !

भाजपा की तैयारी अब जाटलैंड में ताकत दिखाने की है और इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पीएम मोदी को रैली के बहाने आमंत्रित किया है।

By Test1 Test1Edited By: Publish:Sun, 17 Jul 2016 04:12 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jul 2016 04:29 PM (IST)
जाटलैंड में रैली करेंगे मोदी, भाजपा की दिखेगी ताकत !

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। प्रदेश की गोल्डन जुबली पर होने वाले राज्य स्तरीय समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित कर लिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समारोह के उपलक्ष्य में होने वाली राज्य स्तरीय रैली के लिए जहां प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। वहीं अंतरराज्यीय परिषद की बैठक के दौरान उन्होंने व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री से हरियाणा आने का अनुरोध किया है। राज्य सरकार इस दिन करीब 50 नई योजनाओं का एलान करने जा रही है, जिनमें से 28 योजनाओं के लिए 1657 करोड़ रुपये का बजट आवंटित भी किया जा चुका है।

वहीं, भाजपा सरकार हरियाणा दिवस पर जाटलैंड जींद में रैली करने की तैयारी में है। जींद जिले की उचाना सीट से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह की धर्मपत्नी प्रेमलता विधायक हैं। बीरेंद्र सिंह खुद भी यहां से विधायक रह चुके हैं। जींद का काफी बड़ा हिस्सा हिसार संसदीय क्षेत्र में है, जहां से इनेलो के दुष्यंत चौटाला सांसद हैं।

पढ़ें : 1984 के दंगा पीड़ितों को 12 करोड़ का मुआवजा देगी हरियाणा सरकार

दरअसल, जींद को इनेलो का गढ़ माना जाता है, जबकि कांग्रेस का यहां बहुत अधिक दखल नहीं है। अलबत्ता भाजपा ने जाट लैंड के सेंटर प्वाइंट को रैली के लिए चुना है। भाजपा जाट आरक्षण आंदोलन के बाद जाट लैंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाकर अपने राजनीतिक विरोधियों पर हमलावर होने की तैयारी में है।

प्रधानमंत्री से इस दिन 50 स्वर्ण जयंती योजनाओं की शुरुआत कराई जा सकती है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में स्वर्ण जयंती योजनाओं के बारे में जानकारी दी है। ढाई दर्जन योजनाएं हालांकि बजट में तैयार हो चुकी थी, लेकिन इसके बावजूद सभी मंत्रियों को फ्लैगशिप योजनाएं तैयार करने को पहले ही कहा जा चुका है, ताकि उनकी शुरुआत प्रधानमंत्री से कराई जा सके।

पढ़ें : हरियाणा कांग्रेेस का घमासान, हुड्डा व किरण खेमा एक-दूसरे पर हमलावर

बजट में योजनाओं के लिए धन का प्रावधान

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान 28 स्वर्ण जयंती योजनाओं के लिए 1657.04 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान बजट में किया गया है। इनमें कृषि, सहकारिता, उद्योग, उद्यम प्रोत्साहन, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय, नागरिक उड्डयन, पर्यावरण, आर्थिक एवं सांख्यिकीय विश्लेषण, पर्यटन, तीर्थयात्रा, आयुष और अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्गों के कल्याण से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं।

पढ़ें : भड़काऊ भाषण देने के आरोपी पूर्व विधायक आर्य की गिरफ्तारी लगी रोक हटी

प्रमुख योजनाएं जिनके लिए तय हो चुका बजट

1. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना - 300 करोड़

2. बागवानी विश्वविद्यालय - 50 करोड़

3. एमएसएमई के लिए जुर्माना मुक्त ऋण गारंटी योजना (सीजीटीएमएसई)- 100 करोड़

4. समेकित उड्डयन हब, हिसार - 50 करोड़

5. नए आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना - 10 करोड़

6. नए आइटीआइ का निर्माण - 28 करोड़

7. एचएसएचआरसी द्वारा अस्पतालों का कंप्यूटरीकरण - 26.21 करोड़

8. अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल परिसर - 77.15 करोड़

9. हरियाणा कौशल विकास - 25 करोड़

10. गौ-अभ्यारण्य एवं संबंधित गतिविधियां - 20 करोड़

11. पंचकूला, जींद, भिवानी और करनाल में चिकित्सा महाविद्यालय की स्थापना- 400 करोड़

हरियाणा की ताजा और बड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी