हरियाणा में खिलाड़ियों को नौकरी का सूखा खत्म, 14 को मिली नियुक्ति

हरियाणा में पहले चरण में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के 14 पदक विजेता खिलाड़ियों को जूनियर कोच बनाया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 29 Dec 2018 07:11 PM (IST) Updated:Sun, 30 Dec 2018 09:20 PM (IST)
हरियाणा में खिलाड़ियों को नौकरी का सूखा खत्म, 14 को मिली नियुक्ति
हरियाणा में खिलाड़ियों को नौकरी का सूखा खत्म, 14 को मिली नियुक्ति

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में वर्षों से सरकारी नौकरी को तरस रहे खिलाड़ियों का इंतजार खत्म हो गया है। पहले चरण में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के 14 पदक विजेता खिलाड़ियों को जूनियर कोच बनाया गया है। सभी खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र थमाते हुए जिले भी आवंटित कर दिए गए। इसके अलावा खेल महकमे ने 47 खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश मुख्य सचिव को भेजी है जिन्हें जल्द ही नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। साथ ही 53 अन्य खिलाड़ियों के आवेदन पत्रों की जांच अंतिम चरण में है जिन पर फैसला जल्द किया जाएगा।

मौजूदा सरकार में अभी तक केवल तीन खिलाड़ियों को नौकरी मिली थी। पदक विजेता खिलाड़ियों को नौकरी का सूखा खत्म करने के लिए प्रदेश सरकार ने विगत 5 सितंबर को नियमों में बदलाव किया था। इसके तहत पूर्व सरकारों में नौकरी से वंचित रहे खिलाड़ियों को वरीयता के आधार पर नौकरी देने का प्रावधान किया गया। अब पहली खेप में 14 खिलाड़ियों को जूनियर कोच के पदों पर लगाया गया है।

खेल मंत्री अनिल विज ने बताया कि प्रदेश में पहली बार खिलाड़ियों को उनकी योग्यता एवं पदक के आधार पर सरकारी नौकरी देने का सिलसिला शुरू हुआ है। पूर्ववर्ती सरकार में केवल चेहते खिलाड़ियों को नौकरियां देने से उत्कृष्ट और कमजोर वर्ग के खिलाड़ी अपने हक से वंचित रह गए। अब क्षेत्रवाद, भाई भतीजावाद तथा जातिवाद से ऊपर उठकर सभी खिलाड़ियों के लिए नौकरी के समान अवसर दिए गए हैं। चौदह खिलाड़ियों को नौकरी देने के बाद अब अगले चरण में करीब एक सौ खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में सेवा करने का मौका मिलने वाला है।

बता दें कि दूसरे राज्यों, सार्वजनिक उपक्रमों या एजेंसियों से खेलने वाले हरियाणा मूल के खिलाड़ियों को भी नौकरियों में तीन फीसद कोटे का लाभ देने के लिए नियमों में संशोधन किया गया है। हरियाणा का डोमिसाइल सर्टिफिकेट रखने वाले सभी खिलाड़ी सरकारी नौकरी के हकदार होंगे। हालांकि खेल कोटे की नौकरियों में आवेदन के लिए खिलाड़ियों के पास ग्रेडेशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

ये खिलाड़ी बने जूनियर कोच

      खिलाड़ी              खेल        नियुक्ति स्थल

1. पूजा चौधरी   -ताइक्वांडो   -सोनीपत

2.  सावन कुमार कलकल   -रोइंग   -पंचकूला

3. रेनू    -बॉक्सिंग   -रेवाड़ी

4. हरदीप सिंह   -कुश्ती   -जींद

5. पूनम रानी   -हॉकी   -हिसार

6. संग्राम दहिया   -शूटिंग  -गुरुग्राम 

7. संदीप कुमार   -एथलेटिक   -जींद

8. राजेश कुमार   -कुश्ती   -करनाल

9. सोनिया लाठर   -बॉक्सिंग   -रोहतक

10. किरण   -कुश्ती    -हिसार

11. भूपेंद्र   -एथलेटिक   -फरीदाबाद

12. दीपक   -क्रिकेट   -सोनीपत  

13. राजेश   -तीरंदाजी   -रोहतक

14. तारीफ   -तीरंदाज   -झज्जर

पदक का रंग बताएगा नौकरी की कैटेगरी

हरियाणा सरकार की पॉलिसी के तहत 50 साल की उम्र वाले खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्ति पर सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है। खिलाड़ियों को मेडल के अनुसार नौकरी देने के लिए पद पहले ही तय किए जा चुके। जल्द ही तीन पैरा खिलाड़ियों समेत चार खिलाड़ियों को हरियाणा सिविल सर्विस या हरियाणा पुलिस सर्विस अफसर बनाया जा सकता है। इनमें दीपा मलिक, अमित कुमार, हरविंद्र व मंजीत सिंह शामिल हैं। नौ खिलाड़ियों को ग्रुप-ए, 16 को ग्रुप-बी, 15 को ग्रुप-सी की नौकरी को जल्द ही ज्वाइनिंग कराई जाएगी। पैरा खिलाड़ियों को होम टाउन में ही ज्वाइन कराया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी