लघु उद्योग प्रदेश के विकास की रीड़ : खट्टर

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसी भी देश व प्रदेश के औद्योग

By Edited By: Publish:Sat, 18 Apr 2015 10:05 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2015 10:05 PM (IST)
लघु उद्योग प्रदेश के विकास की रीड़ : खट्टर

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसी भी देश व प्रदेश के औद्योगिक विकास में लघु उद्योग रीढ़ की हड्डी का काम करते हैं। जिस प्रकार से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अव्यवहारिक पुराने कानूनों को समाप्त करने की पहल की है ठीक उसी प्रकार हरियाणा में अगर ऐसे कानून है तो औद्योगिक विकास के लिए ऐसे कानूनों को समाप्त किया जाएगा ताकि कार्य प्रक्रियाओं के कारण औद्योगिक विकास प्रक्रिया बाधित न हो।

मुख्यमंत्री आज शाम इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में लघु उद्योग भारती हरियाणा इकाई द्वारा आयोजित अखिल भारतीय लघु उद्यमी सम्मेलन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के उद्यमी बडे मेहनती हैं जिन्होंने न केवल हरियाणा के बाहर बल्कि विदेशों में अपनी उद्यम शक्ति की अनूठी छाप छोड़ी है। उन्होंने कहा कि विगत कुछ वर्षो में हरियाणा में औद्योगिक विकास की गति धीमी रही, कारण भले ही कुछ भी रहे हों। अब हम पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से व्यवस्था परिवर्तन कर नई पहल कर रहे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की निकटता हमारे लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की निकटता के कारण निर्यात तथा दिल्ली में बाजार की उपलब्धता से हम उद्योगों को सफल व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ा सकते हैं।

हरियाणा के वित्त एवं उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने अपने कहा कि हरियाणा सरकार अपनी नई औद्योगिक नीति में हर जिले व हर खंड को औद्योगिक रूप से विकसित करने पर विशेष ध्यान देगी। इसमें लघु उद्योगों की अहम भूमिका रहेगी क्योंकि स्थानीय युवाओं को यह क्षेत्र अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध करवा सकता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लघु उद्योग भारती हरियाणा प्रात द्वारा सरकार की ओर से प्रस्तावित नई औद्योगिक नीति के लिए मागे गए सुझावों पर तैयार की गई एक ड्राफ्ट पालिसी का विमोचन भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री व वित्त एवं उद्योग मंत्री को स्मृति चिन्ह व पवित्र गीता भेंट कर सम्मानित भी किया गया।

इस मौके पर अंबाला के सासद रतन लाल कटारिया, पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, कालका की विधायिका लतिका शर्मा, पानीपत ग्रामीण के विधायक महीपाल ढंाडा, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष एचवीएस कृष्णा, हरियाणा ईकाई के दीपक जैन, अंबाला पुलिस मंडल के आयुक्त ओपी सिंह, पंचकूला के उपायुक्त विवेक आत्रेय, पुलिस उपायुक्त हामिद अख्तर भी मौके पर मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी