मच्छरों के प्रकोप से शहर में बढ़ रही हैं बीमारियां

चंद्रप्रकाश गर्ग, होडल सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन मच्छरों का प्रकोप कम होने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Nov 2017 07:10 PM (IST) Updated:Mon, 13 Nov 2017 07:10 PM (IST)
मच्छरों के प्रकोप से शहर में बढ़ रही हैं बीमारियां
मच्छरों के प्रकोप से शहर में बढ़ रही हैं बीमारियां

चंद्रप्रकाश गर्ग, होडल

सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन मच्छरों का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मच्छरों के कारण बुखार व अन्य बीमारियां भी बढ़ रही हैं। लोग फॉ¨गग के लिए अधिकारियों से मांग करते आ रहे हैं, परंतु स्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया।

शहर में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर और सड़कों पर बहता गंदा पानी भी मच्छरों की संख्या में बढ़ोतरी का कारण माना जा रहा है। फॉ¨गग के नाम पर कॉलोनियों की एक दो गलियों में ही मशीन से धुआं छोड़ दिया जाता है, जिसका असर निकट के घरों तक भी नहीं होता है। मच्छरों के प्रकोप के कारण लोग दिन के समय ही घरों में मच्छर मार दवाओं का प्रयोग करने को मजबूर हो रहे हैं। इस प्रकार की दवाईयां लोगों के स्वास्थ पर विपरीत असर कर रही हैं।

मच्छरों का प्रकोप के कारण लोगों को बुखार, मलेरिया, डेंगू, डायरिया जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। सरकारी अस्पताल हो या निजी अस्पताल सभी जगहों पर मरीजों की भीड़ लगी दिखाई दे रही है। हालांकि डॉक्टर बुखार के मरीजों को पहले रक्त की जांच कराने की सलाह देते हैं, उसके बाद ही उपचार शुरू करते हैं। निजी अस्पताल संचालकों की लैब संचालकों के साथ सांठगांठ होने के चलते लैब संचालक भी रक्त जांच के नाम पर मोटी फीस वसूल रहे हैं। नगर परिषद की लापरवाही प्राईवेट नर्सिंग होम चलाने वाले डॉक्टरों की चांदी कर रही है।

मच्छरों से बचाव के लिए शहर में फॉ¨गग कराई जा रही है। अगर किसी कॉलोनी में फॉ¨गग नहीं हुई है तो वहां शीघ्र ही करा दी जाएगी। बुखार के मरीजों को सरकारी अस्पताल में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

- डॉ. चरणगोपाल, चिकित्सा अधिकारी

शहर की कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अभियान चलाया गया है। जहां कहीं गंदगी की शिकायत है, वहां स्वयं निरीक्षण करके कार्य में कोताही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- नरेश सैनी, सचिव नगर परिषद होडल

chat bot
आपका साथी