विद्यार्थियों को पौधों की देखभाल करने पर मिलेंगे 50 रुपये

हरियाणा सरकार ने एक पहल शुरू की है जिसमें पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए स्कूली बच्चों को आगे लाया गया है। योजना के तहत स्कूली बच्चों को एक लाख पौधे दिए जाएंगे। यह पौधे सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से 12वीं के बच्चों को पौधे दिए जाएंगे। प्रत्येक बच्चे को एक पौधा दिया जाएगा..

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Aug 2018 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 11 Aug 2018 05:57 PM (IST)
विद्यार्थियों को पौधों की देखभाल करने पर मिलेंगे 50 रुपये
विद्यार्थियों को पौधों की देखभाल करने पर मिलेंगे 50 रुपये

दीपक कुमार, नूंह

हरियाणा सरकार ने एक पहल शुरू की है जिसमें पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए स्कूली बच्चों को आगे लाया गया है। योजना के तहत स्कूली बच्चों को एक लाख पौधे दिए जाएंगे। यह पौधे सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से 12वीं के बच्चों को पौधे दिए जाएंगे। प्रत्येक बच्चे को एक पौधा दिया जाएगा। जिसे स्कूली बच्चा अपने स्कूल, घर, आस पड़ोस व किसी भी स्थान पर लगाएगा। पौधरोपण कर स्कूली बच्चे को वह पौधा पालना होगा। उसकी देखरेख, नियमित पानी के अलावा ध्यान देना होगा। ऐसा करने पर सरकार द्वारा उस बच्चे को तीन साल तक हर छह महीने में 50 रुपये दिए जाएंगे।

जिला नूंह में वन विभाग द्वारा करीब 28 हजार पौधे स्कूली बच्चों को दिए जा चुके हैं। शेष बचे पौधों को देने की प्रक्रिया जारी है। स्कूलों में बच्चों को दिए पौधे को पौधरोपण करने व उनकी देखरेख करने के प्रति जागरूक किया गया है। बता दें, कि हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में स्कूली बच्चों को पौधों देने की घोषणा की। सरकार की इस योजना के तहत पौधों को जीवित रखने पर स्कूली बच्चों को तीन साल के प्रत्येक छह महीने बाद 50 रुपये दिए जांएगे। कक्षा 6 से 12वीं के विद्यार्थियों को एक लाख पौधे दिए जाएंगे। विभाग द्वारा 28 हजार निजी व सरकारी स्कूलों में बच्चों को दिए जा चुके हैं। पौधों की देखभाल करने पर तीन साल तक हर छह महीने में 50 रुपये दिए जाएंगे।

दलीप ¨सह, वनमंडल अधिकारी नूंह।

chat bot
आपका साथी