मॉडल संस्कृति स्कूल के उद्घाटन की कवायद तेज

नगर में राजकीय संस्कृति मॉडल स्कूल के उद्घाटन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 03:42 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 04:54 PM (IST)
मॉडल संस्कृति स्कूल के उद्घाटन की कवायद तेज
मॉडल संस्कृति स्कूल के उद्घाटन की कवायद तेज

संवाद सहयोगी, तावडू: नगर में राजकीय संस्कृति मॉडल स्कूल के उद्घाटन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्राचार्य मुकेश शास्त्री ने इसको लेकर सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ ही स्कूल के मुख्य द्वार पर नाम भी अंकित करा दिया है।

उल्लेखनीय है कि पूरे प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जाने हैं। इसमें अकेले सोहना-तावडू विधानसभा में दो संस्कृति स्कूलों की सौगात मिली है। इनमें तावडू के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को चुना गया है। इन स्कूलों में छात्रों की सुविधाओं व भविष्य को ध्यान में रखते हुए वो सभी सहूलियतें होंगी जो किसी बड़े निजी स्कूलों में मोटी फीस वसूलकर दी जाती हैं।

इनमें कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा के साथ छात्रों के लिए लॉकर, बैठने के लिए फर्नीचर, खेल सामग्री, डिजिटल बोर्ड, कला व शिल्प की विशेष शिक्षा सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। परिसर में सीसीटीवी कैमरे, जल शुद्धिकरण की व्यवस्था, सोलर पैनल, संपूर्ण प्रयोगशालाएं, छात्रों व शिक्षकों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था के साथ खेल के मैदान भी होंगे।

प्राचार्य मुकेश शास्त्री ने बताया कि गरीब अभिभावक भी अपने बच्चों को महानगरों की तर्ज पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कराने का सपना पूरा कर सकेंगे। सभी कक्षाओं में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन मार्च में किया जाएगा। जल्द ही जिला शिक्षा अधिकारी अनूप जाखड़ व खंड शिक्षा अधिकारी रमेश मलिक संग चर्चा कर विधायक संजय सिंह द्वारा इसका उद्घाटन कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य व भवन सुरक्षा विभाग से अनापत्ति पत्र ले लिया है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से उपकरण खरीदकर दमकल विभाग में फाइल भेज दी है। वहीं सीबीएसई मान्यता के के लिए करीब सभी कार्यवाही पूरी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी