शिक्षा का उजियारा फैला रही मुहल्ला पाठशाला

कोरोना काल में मोहल्ला पाठशालाएं शिक्षा का उजियारा फैला रही हैं। नूंह में चल रहीं मोहल्ला पाठशालाओं की श्रंखला दिन-प्रतिदिन कामयाबी की ओर बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 06:17 PM (IST)
शिक्षा का उजियारा फैला रही मुहल्ला पाठशाला
शिक्षा का उजियारा फैला रही मुहल्ला पाठशाला

ओम प्रकाश बाजपेयी, नूंह

कोरोना काल में मोहल्ला पाठशालाएं शिक्षा का उजियारा फैला रही हैं। नूंह में चल रहीं मोहल्ला पाठशालाओं की श्रंखला दिन-प्रतिदिन कामयाबी की ओर बढ़ रही है। इसमें जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, उन छात्रों की शिक्षा निरंतर जारी रखने के लिए मोहल्ला पाठशालाओं को गली-मोहल्लों में उचित दूरी व सैनिटाइजेशन का ध्यान रखते हुए चलाई जा रही हैं।

बृहस्पतिवार को खंड पुन्हाना के शिक्षा अधिकारी सद्दीक अहमद ने खंड के भोलाकाबास, पिनगवां व सिरौली आदि गांवों का दौरा किया। जहां पर खंड शिक्षा अधिकारी ने मोहल्ला पाठशालाओं में पढ़ रहे छात्रों को प्रेरित किया एवं शाबाशी दी। उन्होंने अध्यापकों को भी प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि मोहल्ला पाठशालाएं खंड जिले के लिए वरदान साबित हो रही हैं। इनमें संचार एवं तकनीक से वंचित छात्रों को शिक्षा देने का कार्य अध्यापकों द्वारा बड़ी ही मेहनत व लगन से किया जा रहा है।

ज्ञात रहे कि पिछले दिनों नूंह के जिला शिक्षा अधिकारी अनूप जाखड़ ने मोहल्ला पाठशाला का आगाज बड़े ही उत्साहपूर्वक तरीके से किया था, जिसका परिणाम काबिले तारीफ रहा है। सद्दीक अहमद ने कहा कि पुन्हाना में हमारी योजना कोविड-19 के मद्देनजर मोहल्ला पाठशालाओं को अधिक विस्तारित करने की है। इसे और अधिक विस्तारित किया जाएगा। इनमें शिक्षा से वंचित छात्रों को मोहल्ला पाठशालाओं से जोड़ा जाएगा।

भोलाकाबास में शिक्षामित्र अध्यापक कमालुद्दीन एवं अध्यापिका सीमा व सिरौली में जगह-जगह मोहल्ला पाठशाला में कयूम अकबर, मोहम्मद अली, दीन मोहम्मद और सतीश कुमार जैसे अनेक अध्यापक पूरे खंड पुन्हाना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इनकी मेहनत खंड पुन्हाना को सिरमौर बनाएगी और शिक्षा के स्तर को सुधारने में कामयाब साबित होगी। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी सद्दीक अहमद के साथ सुभाष चंद्र नोडल अधिकारी भी साथ रहे।

chat bot
आपका साथी