मानसून की उम्मीद में किसानों ने किया खेतों का रुख

मानसून की उम्मीद में किसान खेती को लेकर सक्रिय नजर आ रहे हैं। किसानों ने पिछले दिनों हुई बारिश को देखते हुए अपने खेतों का रूख कर लिया है। कई जगह किसानों ने ज्वार व बाजरा तथा सब्जी की ऊगाई शुरु कर दी है। वर्तमान में क्षेत्र के सब्जी उत्पादक किसान बैगन मिर्च पालक भिडी घीया तोरई टमाटर इत्यादि की खेती में जुटे नजर आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Jun 2019 05:42 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jun 2019 05:42 PM (IST)
मानसून की उम्मीद में किसानों ने किया खेतों का रुख
मानसून की उम्मीद में किसानों ने किया खेतों का रुख

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका : मानसून की उम्मीद में किसान खेती को लेकर सक्रिय नजर आ रहे हैं। किसानों ने पिछले दिनों हुई बारिश को देखते हुए अपने खेतों का रूख कर लिया है। कई जगह किसानों ने ज्वार व बाजरा तथा सब्जी की बीजाई शुरू कर दी है।

वर्तमान में क्षेत्र के सब्जी उत्पादक किसान बैगन, मिर्च, पालक, भिडी, घीया, तोरई, टमाटर इत्यादि की खेती में जुटे नजर आ रहे हैं। किसानों को उम्मीद है आगामी दिनों में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा। अगर क्षेत्र में अच्छी बारिश होती है तो निश्चित ही सब्जी की खेती से अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

बता दें कि क्षेत्रीय किसान अच्छी बारिश की उम्मीद कर खेतों का रूख कर चुके हैं। किसान ज्वार बाजरा बोने के अलावा सब्जी की भी खेती करने में लग गए हैं। किसान जान मोहम्मद, इलियास, लखमी शर्मा, धर्मपाल सिंह, मौजखां, हारुन खान आदि ने बताया कि अगर आगामी दिनों में मौसम अनुकूल रहा और ठीक-ठाक बारिश रही तो यहां अच्छी पैदावारी संभव हो सकती है अन्यथा गर्मी रही तो सब्जी की फसल धूप तथा गर्मी से नष्ट हो जाएगी। इससे किसानों को भारी नुकसान उठाने के साथ-साथ दिल्ली एनसीआर की मंडियों में सब्जी के दाम बढ़ जाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी