मलेरिया के मरीजों के लिए चलेगा फॉलोअप प्रोग्राम

नूंह जिले में मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग गंभीर नजर आ रहा है। विभाग की सतर्कता के चलते जहां मलेरिया के मरीजों में कमी आई है वहीं अब मलेरिया से प्रभावित मरीजों को दोबारा सहूलियत देने के उद्देश्य से फॉलोअप प्रोग्राम चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें मलेरिया प्रभावित गांवों में जाकर मलेरिया पॉजिटिव मरीजों के दोबारा खून की जांच करेंगे और उन्हें जागरूक भी करेंगे। इससे मरीजों को भी काफी हद तक सहूलियत मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 03:33 PM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 03:33 PM (IST)
मलेरिया के मरीजों के लिए 
चलेगा फॉलोअप प्रोग्राम
मलेरिया के मरीजों के लिए चलेगा फॉलोअप प्रोग्राम

जागरण संवाददाता, नूंह : जिले में मलेरिया से निपटने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग गंभीर नजर आ रहा है। विभाग की सतर्कता की वजह से जहां मलेरिया के मरीजों में कमी आई है। वहीं अब मलेरिया से प्रभावित मरीजों को दोबारा से सहूलियत देने के उद्देश्य से फॉलोअप प्रोग्राम चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रभावित गांवों में जाकर मलेरिया के पॉजिटिव मरीजों के फिर से खून की जांच करेंगे और उन्हें जागरूक भी करेंगे। इससे मरीजों को भी काफी हद तक सहूलियत मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो जिले से मलेरिया को खत्म करने की दिशा में उनका प्रयास सफल साबित हो रहा है। मलेरिया के प्रति लोगों को जागरूकता आ रही है। जिसकी वजह से मलेरिया का केसों में कमी आई है।

बता दें कि, पिछले साल जिले में मलेरिया के करीब चार हजार मामले सामने आए थे। ऐसे में इस साल मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरा है। विभाग की टीमों ने गांवों में जाकर लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक किया। गांवों के साथ-साथ शहरों में भी मलेरिया रोधी दवाई छिड़कने का अभियान चलाया गया। इस दौरान विभाग की ओर से मलेरिया प्रभावित गांवों में मच्छरदानियां भी वितरित की गई। विभाग के प्रयास की बदौलत जिले में इस बार मलेरिया के कुल करीब 1500 से केस ही सामने आए। अब उन केसों की पड़ताल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग दोबारा फॉलोअप प्रोग्राम चलाने की तैयारी में है। इस प्रोग्राम के तहत मरीजों के खून के दोबारा सैंपल लेकर जांच की जाएगी। रिपोर्ट नेगेटिव या पॉजिटव आने के बाद दोबारा मरीजों का इलाज चलाया जाएगा।

.......

हमने इस बार मलेरिया पर काफी हद तक काबू पाया है। अबकी करीब 1500 केस ही मलेरिया के सामने आए हैं। मलेरिया को खत्म करने के लिए लोगों के सहयोग की भी जरूरत है। अब मलेरिया से निपटने के लिए हम फॉलोअप प्रोग्राम भी शुरू करने जा रहे हैं।

डॉ.गो¨बद शरण, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी नूंह।

chat bot
आपका साथी