बिस्सर कॉलेज को लेकर जमीन की रिपोर्ट सरकार को प्रेषित

गांव बिस्सर की पंचायत ने 24 एकड़ भूमि पर कॉलेज निर्माण को लेकर प्रस्ताव दिया है। लेकिन कॉलेज केवल 10 एकड़ भूमि पर बनना है। हां, जमीन में पेंच अवश्य है। जमीन के बीच में एक नाला है। जमीन की रिपोर्ट सरकार को प्रेषित कर दी गई है। जिला उपायुक्त पंकज ने तावडू मोरपंख विश्राम गृह में बातचीत के दौरान ये जानकारी दी। उपायुक्त पंकज ने कहा कि अभी तक तो केवल ये तय है कि यहां कॉलेज बनेगा। महिला कॉलेज बनेगा या संयुक्त ये क्लीयर नहीं हुआ है। ये सरकार के अधिकार क्षेत्र का मामला है। विदित हो कि 29 अक्टूबर 2017 को प्रदेश के शिक्षा व पर्यटन मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा ने गांव बिस्सर में कॉलेज बनाने की घोषणा की थी। लेकिन लगभग एक वर्ष बीत जाने के बाद भी मांग पूरी न होने पर ग्रामीणों में निराशा का भाव देखा जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 05:46 PM (IST)
बिस्सर कॉलेज को लेकर जमीन की रिपोर्ट सरकार को प्रेषित
बिस्सर कॉलेज को लेकर जमीन की रिपोर्ट सरकार को प्रेषित

जागरण संवाददाता तावडू: गांव बिस्सर की पंचायत ने 24 एकड़ भूमि पर कॉलेज निर्माण को लेकर प्रस्ताव दिया है, लेकिन कॉलेज केवल 10 एकड़ भूमि पर बनना है। हां, जमीन में पेंच अवश्य है। जमीन के बीच में एक नाला है। जमीन की रिपोर्ट सरकार को प्रेषित कर दी गई है। जिला उपायुक्त पंकज ने तावडू मोरपंख विश्राम गृह में बातचीत के दौरान ये जानकारी दी।

उपायुक्त पंकज ने कहा कि अभी तक तो केवल ये तय है कि यहां कॉलेज बनेगा। महिला कॉलेज बनेगा या संयुक्त ये क्लियर नहीं हुआ है। ये सरकार के अधिकार क्षेत्र का मामला है। विदित हो कि 29 अक्टूबर 2017 को प्रदेश के शिक्षा व पर्यटन मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा ने गांव बिस्सर में कॉलेज बनाने की घोषणा की थी, लेकिन लगभग एक वर्ष बीत जाने के बाद भी मांग पूरी न होने पर ग्रामीणों में निराशा का भाव देखा जा सकता है।

एक दर्जन गांवों को मिलेगा लाभ:

गांव बिस्सर में कॉलेज बनने से गांव कोटा, सराय, मोहमदपुर अहीर, दादपुर, डावला, पाटिया, खरक, चाहलका, जफराबाद, हसनपुर, खेड़की, बाघनकी, सबरस, बेरी के अलावा कई अन्य गांवों की बेटियों को इसका लाभ मिलेगा। वर्तमान हालात ये हैं कि तावडू के 84 गांवों में केवल एक कॉलेज तावडू में है। महिला कॉलेज क्षेत्र में नहीं है। काफी समय से महिला कॉलेज की मांग विभिन्न मंचों पर उठती रही है।

36 गांवों की गिरदावरी हो चुकी है चैक :

सोमवार को उपायुक्त पंकज ने तावडू खंड के सीलखो, छारोड़ा, बावला, ग्वारका, गोयला, झामूवास व गुढा इन 7 गांवों की गिरदावरी चैक की। अब तक वे जिले के 36 गांवों की गिरदावरी चैक कर चुके हैं। हां, कई जगह खामियां मिली हैं। जहां खामियां पाई गई हैं वहां कार्रवाई अवश्य होगी।

मोरपंख विश्राम गृह का होगा जीर्णोद्धार:

उपायुक्त ने मोरपंख विश्राम गृह की बदहाल हालत को देखकर अधीनस्थ अधिकारियों से इसके जीर्णोद्धार का खाका बनाकर तुरंत प्रभाव से उपायुक्त कार्यालय भेजने की बात कही। उपायुक्त ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की यादें भी इससे जुड़ी हैं।

chat bot
आपका साथी