बाजरे की खरीद आज से, अनाजमंडियों में तैयारियां पूरी

आज एक अक्टूबर से जिले की अनाजमंडियों में बाजरे की खरीद शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिले की मंडियों को पूरी तरह तैयार किया जा चुका है। मार्केट कमेटी प्रशासन ने मंडियों की लाइट व पानी सहित दूसरी सुविधाओं को दुरुस्त करा दिया है। हालांकि अभी क्षेत्र के किसान बाजरे की चुटाई के साथ थ्रे¨सग के कार्य में जुटे हैं। जिसके कारण पहले दिन मंडियों में बाजरे के पहुंचने की उम्मीद काफी कम जताई जा रही है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो अभी कई जगहों पर बाजरा पक कर तैयार भी नहीं हुआ है। बारिश के कारण बाजरे की थ्रे¨सग में जरूर देरी आएगी। ऐसे में जिले की अनाजमंडियों में किसान बाजरे को लेकर देरी से पहुंचेंगे। लेकिन सरकार के निर्देशानुसार जिले की अनाजमंडियों में बाजरे की सरकारी खरीद एक अक्टूबर से ही शुरू होगी। जिसे देखते हुए कमेटी प्रशासन अनाजमंडियों में पेयजल, लाइट व साफ-सफाई सहित दूसरे कार्य पूरे करके बाजरे की खरीद की तैयार कर चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 Sep 2018 06:13 PM (IST) Updated:Sun, 30 Sep 2018 06:13 PM (IST)
बाजरे की खरीद आज से, अनाजमंडियों में तैयारियां पूरी
बाजरे की खरीद आज से, अनाजमंडियों में तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता, नूंह:

आज एक अक्टूबर से जिले की अनाजमंडियों में बाजरे की खरीद शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिले की मंडियों को पूरी तरह तैयार किया जा चुका है। मार्केट कमेटी प्रशासन ने मंडियों की लाइट व पानी सहित दूसरी सुविधाओं को दुरुस्त करा दिया है। हालांकि अभी क्षेत्र के किसान बाजरे की कटाई के साथ थ्रे¨सग के कार्य में जुटे हैं। जिसके कारण पहले दिन मंडियों में बाजरे के पहुंचने की उम्मीद काफी कम जताई जा रही है।

विभागीय अधिकारियों की मानें तो अभी कई जगहों पर बाजरा पककर तैयार भी नहीं हुआ है। बारिश के कारण बाजरे की थ्रे¨सग में जरूर देरी आएगी। ऐसे में जिले की अनाजमंडियों में किसान बाजरे को लेकर देरी से पहुंचेंगे। लेकिन सरकार के निर्देशानुसार जिले की अनाजमंडियों में बाजरे की सरकारी खरीद एक अक्टूबर से ही शुरू होगी। जिसे देखते हुए कमेटी प्रशासन अनाजमंडियों में पेयजल, लाइट व साफ-सफाई सहित दूसरे कार्य पूरे करके बाजरे की खरीद की तैयारी कर चुका है। 23 हजार हेक्टेयर में हुई बाजरे की बिजाई:

इस साल जिले में करीब 23 हजार हेक्टेयर में बाजरे की बिजाई की गई। इस बार बाजरे का रकबा भी थोड़ा बढ़ा है। सरकार द्वारा बाजरे का समर्थन मूल्य 1950 रुपये तय करने के बाद बाजरे की बिजाई करने वाले किसानों को फायदा भी पहुंचेगा। ऐसे में अगले वर्ष इस रकबे में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। 6200 किसानों ने किया रजिस्ट्रेशन :

बाजरे को बेचने के लिए जिले के 6200 किसानों ने ई-पोर्टल रजिस्ट्रेशन किया है। हालांकि कृषि विभाग के अनुसार निर्धारित रकबे के अनुसार किसानों की यह संख्या काफी कम जरूर है। लेकिन इस बार जिले के केवल 6200 किसान ही अपने बाजरे को 1950 के सरकारी समर्थन मूल्य पर बेच पाएंगे। जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, उनके बाजरे को आढ़ती फसल के हिसाब से ही खरीदेंगे। आज से बाजरे की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। अनाजमंडी में बाजरे की खरीद को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। पिछले साल केवल तीन हजार ¨क्वटल बाजरा ही मंडी पहुंचा था। इस बार बाजरे की आवक बढ़ने की उम्मीद है।

राजकुमार ¨सह, मार्केट कमेटी सचिव नूंह। बारिश के कारण बाजरा देरी से मंडी पहुंचेगा। अभी कई जगहों पर बाजरा पककर तैयार नहीं हुआ है। अभी किसान बाजरे की कटाई में जुटे हैं। सरकार के निर्देशानुसार इस बार 6200 किसान अनाजमंडी में तय रेट पर ही अपना बाजरा बेच पाएंगे।

डा. अजीत ¨सह, एसडीओ कृषि विभाग।

chat bot
आपका साथी