पंप हाऊस का निर्माण कार्य हुआ शुरू, किसान होंगे खुशहाल

पुन्हाना उपमंडल के करीब 4 दर्जन गांवों के किसानों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणा पर ¨सचाई विभाग ने उजीना ड्रेन पर रेगुलेटर लगाने के बाद पंप हाऊस बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। जिससे जल्द ही उपमंडल से लगते 4 दर्जन गांवों की हजारों एकड़ प्यासी भूमि की प्यास बुझा पाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा पंप हाऊस बनाने के लिए ठेकेदार के माध्यम से निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। जिससे ड्रेन पर जल्द ही पंप हाऊस बनाकर पंप लगा दिए जाएंगे। पंप लगने के साथ ही करीब 50 गांवों के किसानों को भूमि की ¨सचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी दिया जाएगा। गांवों की करीब 10 हजार एकड़ भूमि को 40 साल बाद मनोहर लाल राज में ¨सचाई का पानी मिलने वाला है। करीब 40 वर्ष से ¨सचाई के पानी के बाट जोह रहे क्षेत्र के किसानों के घरों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा खुशी लाने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 05:26 PM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 05:26 PM (IST)
पंप हाऊस का निर्माण कार्य हुआ शुरू, किसान होंगे खुशहाल
पंप हाऊस का निर्माण कार्य हुआ शुरू, किसान होंगे खुशहाल

योगेश सैनी, पुन्हाना: पुन्हाना उपमंडल के करीब 4 दर्जन गांवों के किसानों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणा पर ¨सचाई विभाग ने उजीना ड्रेन पर रेगुलेटर लगाने के बाद पंप हाऊस बनाने का काम शुरू कर दिया है। इससे जल्द ही उपमंडल से लगते 4 दर्जन गांवों की हजारों एकड़ प्यासी भूमि की प्यास बुझ पाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा पंप हाऊस बनाने के लिए ठेकेदार के माध्यम से निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है, जिससे ड्रेन पर जल्द ही पंप हाऊस बनाकर पंप लगा दिए जाएंगे। पंप लगने के साथ ही करीब 50 गांवों के किसानों को भूमि की ¨सचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी दिया जाएगा।

गांवों की करीब 10 हजार एकड़ भूमि को 40 साल बाद मनोहर लाल राज में ¨सचाई का पानी मिलने वाला है। करीब 40 वर्ष से ¨सचाई के पानी की बाट जोह रहे क्षेत्र के किसानों के घरों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा खुशी लाने का काम किया है। पंप हाऊस बनने के बाद किसान गेहूं व सरसों की नहीं बल्कि गन्ना और धान की खेती भी ले सकेगा। उजीना ड्रेन से जुड़ी छोटी नहरों में भी पंप के माध्यम से जल्द ही पानी पहुंचने लगेगा। वहीं इससे लगते गांव के किसानों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया है। इन गांवों के किसानों को मिलेगा लाभ: उजीना ड्रेन पर बने पंप हाऊस बनने से बिछौर, नई, मढि़याकी, इंदाना, ¨सगार, नवलगढ़, हथनगांव, गोहेता, बिकटी, नहेदा, नीमका, शाह चौखा सहित सहित करीब 4 दर्जन गांवों के किसानों की भूमि को ¨सचाई के लिए प्रर्याप्त नहरी पानी दिया जाएगा। जिससे अब किसान गेहूं व सरसों के साथ ही गन्ना व सब्जी भी उगा पाएंगे। भूमिगत जल में होगा सुधार:

वर्षों से नहरी पानी की कमी झेल रहे क्षेत्र में ¨सचाई से लेकर अन्य कार्यों के लिए भूमिगत जल का दोहन होता रहा है। इससे यहां का भूमिगत जल करीब 200 फीट नीचे तक पहुंच चुका है और खारा भी है। अब उजीना ड्रेन पर बने रेगुलेटर व पंप हाऊस से यहां की जमीन की प्यास बुझने के साथ ही भूमितग जल में भी सुधार हो पाएगा। 4 करोड़ की लागत से इन गांवों में बनाए जाएंगे पंप हाऊस: पुन्हाना के बिछौर, मढियाकी व शाह चौखा गांव में करीब 4 करोड़ की लागत से पंप हाऊस बनाया जाएंगे। इसका ठेका छोड़ने के साथ ही विभाग द्वारा शिलान्यास भी कर दिया गया है। विभाग के अनुसार अगर ज्यादा बरसात नहीं आई तो 31 जुलाई तक कार्य को पूरा कराते हुए इन्हें शुरू करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी