आबादी से तेज बढ़ी बेरोजगारी, युवाओं का हो रहा दिल्ली-जयपुर पलायन

देश की आजादी के बाद महेंद्रगढ़ जिला की आबादी आठ गुणा बढ़ी है, जबकि बेरोजगारी 16 गुणा बढ़ी हैं। .

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Oct 2018 07:11 PM (IST) Updated:Wed, 03 Oct 2018 07:11 PM (IST)
आबादी से तेज बढ़ी बेरोजगारी, युवाओं का हो रहा दिल्ली-जयपुर पलायन
आबादी से तेज बढ़ी बेरोजगारी, युवाओं का हो रहा दिल्ली-जयपुर पलायन

संजीव जैन, नारनौल :

देश की आजादी के बाद महेंद्रगढ़ जिला की आबादी आठ गुणा बढ़ी है, जबकि बेरोजगारी 16 गुणा बढ़ी हैं। वर्ष 2001 की तुलना में महेंद्रगढ़ में जनसंख्या वृद्धि दर 1.8 प्रतिशत हैं और बेरोजगारी प्रतिशत 33.48 प्रतिशत बढ़ा है। कुल जनसंख्या में मुख्य कर्मकारों का प्रतिशत 43.68 है। उनमें भी परिवारिक उद्योग पर आधारित प्रतिशत मात्र 6 है। अन्य कृषक या कृषि श्रमिक हैं। पंजीकृत कार्यरत कारखानों में प्रति एक लाख जनसंख्या पर लगे व्यक्तियों की संख्या 346 हैं, जबकि वाणिज्यिक प्रतिष्ठान पर यह संख्या मात्र 235 है।

कपास व बाजरा उत्पादन में यह जिला हरियाणा राज्य में अग्रणी है, इसके बाद भी यहां औद्योगिक इकाईयां नहीं खुल रही हैं। इकाई के नाम पर 60 लघु इकाईयां जरूर हैं पर उनमें भी मात्र 352 लोग काम कर रहे हैं। रोजगार परक शिक्षा देने को यहां संस्थान जरूर है पर इकाई न होने से यहां बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उद्योग न होने, रोजगार एवं स्वरोजगार परक योजनाओं में पारदर्शिता न होने के कारण बेरोजगार रोजगार की तलाश में समीपवर्ती राज्य दिल्ली या फिर राजस्थान के जयपुर जा रहे हैं।

हरियाणा कौशल सुधार मिशन के अंतर्गत हुए सर्वे, जिला रोजगार पंजीकरण कार्यालय व केंद्रीय सांख्यिकी संगठन के सर्वे के अनुसार अकेले महेंद्रगढ़ जिला में पौने दो लाख बेरोजगार हैं जिनमें से रोजगार कार्यालय में 30877 ने अभी हाल में अपना पंजीकरण कराया है। करीब 60 हजार पंजीकरण पूर्व के हैं। पिछले तीन साल में रोजगार कार्यालय ने रोजगार मेला लगवाकर 832 बेरोजगारों को रोजगार दिलाने का दावा किया है पर सरकारी नौकरी किसी को नहीं मिली। 258 ऐसे युवा जरूर हैं जिन्होंने इस कार्यालय में अपना पंजीकरण नहीं कराया पर वह विभिन्न राज्यों में सरकारी नौकरी पाने में कामयाब रहे।

chat bot
आपका साथी