Mahendragarh: एक मिनट में 1111 त्रिवेणी लगाकर गुरुकुल बनाएगा रिकार्ड

Mahendragarh News राजीव दीक्षित गुरुकुल के चौथे स्थापना दिवस के अवसर पर नौ अक्टूबर को एक मिनट में 1111 त्रिवेणी लगाकर नया रिकार्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। इस रिकार्ड को कायम करने के लिए 3333 कार्यकर्ताओं की आवश्यकता होगी।

By Balwan SharmaEdited By: Publish:Sun, 02 Oct 2022 05:47 PM (IST) Updated:Sun, 02 Oct 2022 05:47 PM (IST)
Mahendragarh: एक मिनट में 1111 त्रिवेणी लगाकर गुरुकुल बनाएगा रिकार्ड
Mahendragarh: एक मिनट में 1111 त्रिवेणी लगाकर गुरुकुल बनाएगा रिकार्ड : जागरण

महेंद्रगढ़, जागरण टीम: राजीव दीक्षित गुरुकुल के चौथे स्थापना दिवस के अवसर पर नौ अक्टूबर को एक मिनट में 1111 त्रिवेणी लगाकर नया रिकार्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता अतर सिंह ने की। उन्होंने बताया कि इस रिकार्ड को कायम करने के लिए 3333 कार्यकर्ताओं की आवश्यकता होगी।

बैठक के मार्गदर्शन में कैलाश शर्मा पाली, राम सिंह, कंवर सिंह, भंवर सिंह , शेर सिंह सतवीर सिंह, डा. भवानी मौजूद रहे। कार्यक्रम के संयोजक आचार्य कमल कांत ने दावा किया कि यह गो माता की कृपा है कि आज गुरुकुल ने पूरे देश में सर्वाधिक कैंसर रोगियों को ठीक किया है और प्रकृति का हमारे ऊपर ऋण है इसलिए हमारा यह दायित्व बनता है कि घर-घर में गोमाता हों और गांव में अनेक त्रिवेणियां हों।

स्व. विनोद कुमार ने यह स्वप्न देखा था कि हर गांव में बाबा के नाम से पेड़ लगाए जाएं, इस स्वप्न को पूरा करने के लिए अखंड भारत स्वाभिमान निरंतर आगे बढ़ रहा है। एक बरगद करोड़ों रुपए की आक्सीजन देता है। आप एक त्रिवेणी को पालने की जिम्मेदारी लेकर पर्यावरण मित्र बन सकते हैं। 21 गांव के पर्यावरण मित्रों को तैयार करके प्रकृति पुत्र बन सकते हैं और त्रिवेणी दान करके आप प्रकृति दानवीर बन सकते हैं।

आचार्य ने बताया कि एक त्रिवेणी तीन जन्म के पाप खत्म करती है, आप अपने पूर्वजों की स्मृति में त्रिवेणी लगा सकते हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भी मुख्य भागीदारी निभाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर देशराज सिंह, अमित भारद्वाज,प्रीतम,संजय फौजी,हरफूल सिंह, प्रीतम,शैलेंद्र, वीरेंद्र सहित गणमान्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी