8 करोड़ की लागत से पक्की होंगी 3 डिस्ट्रीब्यूटरी

अटेली हलके में नहरी पानी की सप्लाई को दुरुस्त करने के लिये कनीना खंड के गांवों से गुजर रही 3 डिस्ट्रीब्यूटरी को पक्का करने के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से करीब 8 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 08:12 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 08:12 PM (IST)
8 करोड़ की लागत से पक्की होंगी 3 डिस्ट्रीब्यूटरी
8 करोड़ की लागत से पक्की होंगी 3 डिस्ट्रीब्यूटरी

संवाद सूत्र, कनीना: अटेली हलके में नहरी पानी की सप्लाई को दुरुस्त करने के लिये कनीना खंड के गांवों से गुजर रही 3 डिस्ट्रीब्यूटरी को पक्का करने के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से करीब 8 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं। हलका विधायक सीताराम यादव की ओर से मुख्यमंत्री से मांग की गई थी, जिस पर सीएम ने मंजूरी दे दी है। रबि फसल कटाई होने पर इनका कार्य शुरू कर दिया जाएगा। विधायक सीताराम यादव ने बताया कि नांगल डिस्ट्रीब्यूटरी को पक्का करने के लिये 3.83 करोड़, रामगढ़ डिस्ट्रीब्यूटरी को पक्का करने के लिये 2.66 करोड़ व नांगल माइनर के लिये 1.95 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। तीनों डिस्ट्रीब्यूटरी को करीब 15 किलोमीटर दूरी तक पक्का करने के बाद अंतिम टेल तक पानी पंहुचेगा। इससे करीब 40 गांवों के ग्रामीण लाभान्वित होंगे। गांवों के जोहड़ भरे जा सकेंगे और इससे वाटर लेवल भी बना रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनहित के कार्यों को शीघ्रता से पूरा कर रही है। विकास कार्यों के लिये धन की कोई कमी नहीं है।

इसके अलावा 15 किलोमीटर लंबी कच्ची नदी का कार्य पूरा करने की योजना है। इस नदी के लिये 1967 में भूमि अधिग्रहण की गई थी। इस नदी के बनने के बाद बारिश का पानी आयेगा जिससे भू-जलस्तर बढ़ने में मदद मिलेगी। कच्ची नदी की खुदाई होने से शाहपुर दोयम, कुंजपुरा, ताजपुर, भीलवाड़ा सहित अन्य दर्जनभर गांवों को फायदा होगा।

विधायक सीताराम यादव ने बताया कि कटकई गांव में गोसंवर्धन योजना के अंतर्गत बायोगैस प्लांट का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। इसके लिये 50 लाख रुपये की मंजूरी मिल चुकी है। बायोगैस प्लांट से नजदीक के ग्रामीणों को पाइप लाइन के माध्यम से घरेलू इस्तेमाल के लिये गैस उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने बताया कि कनीना से कपूरी वाया ककराला सड़क मार्ग को चौड़ा किया जाएगा। इसके लिये इस्टीमेट तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा गया है। इस सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पूरा किया जाएगा। सड़क निर्माण होने के बाद दर्जनभर गांवों के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी