कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार

कुरुक्षेत्र । प्रदेशभर के कालेजों में दाखिला प्रकिया शुरू नहीं हो पा रही है। विद्यार्थी और शिक्षक इसके लिए उचत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से पोर्टल के शुरू किए जाने का इंतजार कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 07:55 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 07:55 AM (IST)
कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार
कालेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

प्रदेशभर के कालेजों में दाखिला प्रकिया शुरू नहीं हो पा रही है। विद्यार्थी और शिक्षक इसके लिए उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से पोर्टल के शुरू किए जाने का इंतजार कर रहे हैं।

जिला में ही करीब 14 कालेजों में नौ हजार से अधिक प्रथम वर्ष की सीटों पर दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। इतना ही नहीं पोर्टल शुरू ना होने पर द्वितीय और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पा रही है। ऐसे में हजारों विद्यार्थी घरों में खाली बैठे निराश हो रहे हैं। हरियाणा कालेज टीचर एसोसिएशन व छात्र संगठनों ने जल्द से जल्द दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की मांग की है।

जिले में 14 डिग्री कालेज हैं। इनमें तीन गवर्नमेंट कालेज, सात एडिड और चार सेल्फ फाइनेंस कालेज हैं। इन्हीं कालेजों में पहले साल के लिए नौ हजार के करीब सीटों पर दाखिल होने हैं। लेकिन अभी तक उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय की ओर से पोर्टल ही शुरू नहीं हो पाया है। इतना ही नहीं 20 हजार के करीब विद्यार्थियों के द्वितीय और अंतिम वर्ष की कक्षाओं में दाखिले होने हैं। इन सभी को भी पोर्टल पर अपडेट किया जाना है। लेकिन पोर्टल ही नहीं खुल पाया है। पोर्टल ना खुलने के चलते ही कॉलेजों में अगले सत्र की पढ़ाई भी शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में अगर सितंबर माह में दाखिला प्रक्रिया के लिए पोर्टल खुलता है तो पढ़ाई अक्टूबर में जाकर शुरू हो पाएगी।

----

छात्र संगठन अभाविप के हिमांशु ठाकुर, एनएसयूआई के शुभम ऐबला, एसएफआई के मोहित बूरा ने कहा कि पढ़ाई शुरू ना होने पर सबसे ज्यादा नुकसान विद्यार्थियों का हो रहा है। कोरोना काल के चलते विद्यार्थी घरों में खाली बैठे हैं। उन्हें अपने भविष्य की चिता है। अगले सत्र की पढ़ाई शुरू ना होने पर वह तनाव महसूस कर रहे हैं।

----

जल्द खोला जाए पोर्टल

हरियाणा कालेज टीचर एसोसिएशन के प्रदेश प्रवक्ता डा. रविद्र गासो ने कहा कि दाखिला प्रक्रिया जल्द शुरू होनी चाहिए। पिछले दिनों 22 अगस्त को पोर्टल का ट्रायल लिया गया था। इसके बाद भी दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। प्रदेश भर के शिक्षक जल्द पोर्टल शुरू करने की मांग कर रहे हैं ताकि समय से विद्यार्थियों के दाखिले करने के साथ-साथ अगले सत्र की पढ़ाई भी शुरू की जा सके।

chat bot
आपका साथी