विज्ञान के महत्व के प्रति आमजन को जागरुक करना है मुख्य लक्ष्य : धर्मवीर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन इंडिया तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग दिल्ली के सहयोग से कुरुक्षेत्र जिले के विभिन्न गांवों में सामाजिक जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 01:08 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 01:08 AM (IST)
विज्ञान के महत्व के प्रति आमजन को जागरुक करना है मुख्य लक्ष्य : धर्मवीर
विज्ञान के महत्व के प्रति आमजन को जागरुक करना है मुख्य लक्ष्य : धर्मवीर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन इंडिया तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग दिल्ली के सहयोग से कुरुक्षेत्र जिले के विभिन्न गांवों में सामाजिक जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया। 15 गांवों में सांय के समय करीब 3 घंटे तक एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इनमें अजराना कलां, अमीन, बलाही, बारना, बिहोली, भवानी खेड़ा, बीड़ मथाना, देवी दास पुरा, धुराला, दुधला, मोरथला, हथीरा, ज्योतिसर, कमोदा और कनीपला आदि शामिल हैं। बुधवार को गांव कनीपला में कार्यक्रम के समापन के अवसर पर जानकारी देते हुए कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं सेवानिवृत मुख्य सचिव आइएएस धर्मवीर ¨सह ने कहा कि आज विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है। आज जरुरत की हर चीज ऑनलाइन व ऑफलाइन घर के दरवाजे पर ही उपलब्ध हो जाती है। इसलिए विज्ञान की उपलब्धियों की जानकारी बच्चों तक पहुंचाना अति आवश्यक है ताकि वे भविष्य में विज्ञान के क्षेत्र में अपना विकास कर इस क्षेत्र में अपना योगदान दे सकें। इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य आमजन को विज्ञान के महत्व तथा विभिन्न सामाजिक मुद्दों के प्रति आमजन को जागरुक करना है।

उन्होंने बताया कि प्रयास कार्यक्रम के तहत विज्ञान का जंतर-मंतर वाहन पर प्रोजेक्टर के माध्यम से लोगों को विभिन्न प्रकार की मोटिवेशन लघु फिल्मों को दिखाया गया। इन लघु फिल्मों के माध्यम से आमजन को विभिन्न प्रकार के मुद्दों पर जागरुक करने का काम किया गया। सोसायटी की सचिव प्रोफेसर किया धर्मवीर ने कहा कि इन कार्यक्रमों में प्रतिदिन अंत में एक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें अधिकतर लड़कियों की भागीदारी रहती थी। इस प्रतियोगिता में विजेता को पुरस्कृत करके सम्मानित भी किया गया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में सोसायटी के मैनेजर इंजीनियर अनुज गोयल, को-आआर्डिनेटर महिपाल शर्मा, तरुण, अमन, संजीव, विक्रम ने भी सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी