अवा‌र्ड्स ऑनलाइन फीडिग के लिए कुवि ने तैयार किया नया सॉफ्टवेयर

कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने अवा‌र्ड्स (विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक) ऑनलाइन फीडिग करने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 07:50 AM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 07:50 AM (IST)
अवा‌र्ड्स ऑनलाइन फीडिग के लिए कुवि ने तैयार किया नया सॉफ्टवेयर
अवा‌र्ड्स ऑनलाइन फीडिग के लिए कुवि ने तैयार किया नया सॉफ्टवेयर

किया जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने अवा‌र्ड्स (विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक) ऑनलाइन फीडिग करने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। टीचर उत्तरपुस्तिका जांचते समय हर सवाल के अंक और कुल अंक उसमें अपलोड करेगा। कुवि का दावा है कि इससे परीक्षा परिणाम जल्दी निकालने में मदद मिलेगी।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की कुलपति डा. नीता खन्ना ने सोमवार को सॉफ्टवेयर को लांच किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के हित को देखते हुए आधुनिक तकनीकी को अपना रहा है। इस बार ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से परीक्षा ली जा रही है। अवार्ड ऑनलाइन फीडिग नया सॉफ्टवेयर है। यह विश्वविद्यालय के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर डीन रिसर्च एंड डेवलेपमेंट डा. अनिल वोहरा, डीन इंजीनियरिग डा. सीसी त्रिपाठी, डायोक्टर आइटी सैल डा. सुनील ढींगरा, परीक्षा नियंत्रक डा. अंकेश्वर प्रकाश, डा. ब्रजेश साहनी, डीन कला एवं भाषा संकाय व कंप्यूटर लैब के महेंद्र व राजीव मौजूद रहे।

कालेज व संस्थान प्रमुखों के साथ बैठक आज

परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि सॉफटवेयर की विस्तृत जानकारी 22 सितंबर को दो चरणों में दी जाएगी। पहले चरण में सुबह 11 बजे विश्वविद्यालय के विभागों व संस्थानों और दूसरे चरण में दोपहर 12 बजे संबंधित कालेजों व संस्थानों के प्राचार्यों व निदेशकों को वर्चुअल प्रेजेंटेशन दी जाएगी। इसके साथ ही सभी प्राइवेट व दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के विद्यार्थियों के बनाए गए सभी परीक्षा मूल्यांकन सेंटर के नोडल ऑफिसर्स को पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से सॉफ्टवेयर का निर्देश-मेनुअल व विवरण बताया जाएगा। इसके तुरंत बाद सॉफ्टवेयर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑपरेट किया जाएगा।

परीक्षा परिणाम जल्द होंगे जारी

परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से सभी विभागों, संस्थानों व कालेजों के नियमित, प्राइवेट व दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के विद्यार्थियों की अवा‌र्ड्स विश्वविद्यालय में कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन फीड होगा। विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम परीक्षा संपन्न होने के बाद कुछ ही दिनों में घोषित किया जा सकता है। विदित है कि कुवि ने 10 सितंबर को परीक्षा शुरू कर दी थी। परीक्षार्थी अपनी उत्तरपुस्तिका को पीडीएफ फाइल बनाकर भेज रहे हैं। शिक्षकों को नए सिस्टम में उत्तरपुस्तिका जांचनी आसान होगी।

chat bot
आपका साथी