कुरुक्षेत्र जिला उपायुक्त ने अधिकारियों की बैठक ली

डीसी डॉ.एसएस फुलिया ने कहा कि एनजीटी के आदेशानुसार नगर परिषद और नगर पालिकाओं के अधिकारियों ने पोलीथिन रखने और पॉलीथिन की बिक्री करने वालों पर पूरा शिकंजा कस दिया है। इन अधिकारियों ने विशेष अभियान चलाकर शाहबाद थानेसर लाडवा इस्माईलाबाद और पिहोवा में 146 चालान किए है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 09:40 AM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2019 09:40 AM (IST)
कुरुक्षेत्र जिला उपायुक्त ने अधिकारियों की बैठक ली
कुरुक्षेत्र जिला उपायुक्त ने अधिकारियों की बैठक ली

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: डीसी डॉ.एसएस फुलिया ने कहा कि एनजीटी के आदेशानुसार नगर परिषद और नगर पालिकाओं के अधिकारियों ने पोलीथिन रखने और पॉलीथिन की बिक्री करने वालों पर पूरा शिकंजा कस दिया है। इन अधिकारियों ने विशेष अभियान चलाकर शाहबाद, थानेसर, लाडवा, इस्माईलाबाद और पिहोवा में 146 चालान किए है। इन लोगों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करते हुए करीब एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। वे सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में सीएम विडो, एनजीटी, स्वतंत्रता दिवस समारोह, स्वच्छता अभियान, जल शक्ति अभियान सहित अन्य विषयों को लेकर अधिकारियो की अलग-अलग बैठकों को संबोधित कर रहे थे। बैठक में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह नई अनाज मंडी में मनाने पर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि एनजीटी के आदेशानुसार सभी नगर परिषद और नगर पालिकाओं में सूखा और गीला कचरा एकत्रित करने के मामले में जरा-सी भी लापरवाही न बरती जाए। शाहाबाद में हर 100 मीटर पर लीटर बिन और तीन जीवीपी को हटाया गया है। थानेसर में 740 ट्वीन बिन रखे गए हैं और श्रीकृष्णा सर्किट स्कीम के तहत 750 नए डस्टबीन खरीदे जाएंगे, लाडवा में 150 ट्वीन बिन रखे गए हैं। इस्माईलाबाद में लीटर बिन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है और पिहोवा में 20 ट्वीन लिटर बिन स्थापित कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी दिन में दो बार रिहायशी और कॉमर्शियल क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करेंगे और कचरे का उचित प्रबंधन करना भी तय करेंगे। गलियों और सड़कों पर निर्माण सामग्री को लेकर संबंधित लोगों को नोटिस जारी किए जाए और निर्माण सामग्री को सड़कों से हटवाना सुनिश्चित करेंगे। जिले को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए शाहबाद में 56, थानेसर में 37, लाडवा में 26, इस्माईलाबाद में पांच और पिहोवा में 22 चालान किए गए है। इन सभी मामलों में करीब एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इस मौके पर एडीसी पार्थ गुप्ता, एसडीएम अश्विनी मलिक, एसडीएम पिहोवा डॉ.संजय कुमार, एसडीएम लाडवा अनिल यादव, डीआरओ डॉ.चांदी राम चौधरी व सिविल सर्जन डॉ.सुखबीर सिंह मौजूद थे। हर ग्राम पंचायत में 500 पौधे लगाकर बीडीपीओ सौंपना होगा प्रमाण पत्र

पौधागिरी अभियान से संबंधित बताया कि जिले में 90 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 40 हजार पौधे वितरित कर दिए गए हैं और इसी माह लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। जल शक्ति अभियान के तहत ग्राम पंचायतों के लिए एक लाख 96 हजार पौधे लगवाने का लक्ष्य है, जिसमें से एक लाख 10 हजार पौधे वितरित किए जा चुके हैं। एक पंचायत को 500 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूलों में भी पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा करें तथा कार्य पूर्ण होने से संबंधित प्रमाण पत्र भी दें। दुर्घटनाओं की मृत्यु दर में हुई 12 प्रतिशत की कमी

एडीसी पार्थ गुप्ता ने रोड सेफ्टी की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि जिले में पिछले छह माह में सड़क दुर्घटनाओं में 110 लोगों की मौत हुई। फिलहाल प्रशासन के प्रयासों से इस आंकड़े में पिछले साल की तुलना में 12 प्रतिशत की कमी आई है। जिले में 31 ब्लैक स्पॉट है, जिसकी पहचान कर ली गई है। इन ब्लैक स्पॉटों पर छह महीने में आपसी तालमेल के साथ कार्य करेंगे। सड़कों पर जो गड्ढे हैं, उन्हें भरवाया जाए ताकि कोई दुर्घटना ना हो। उन्होंने डीडीए को कहा कि जल शक्ति अभियान से संबंधित हर गांव में 31 जुलाई तक किसान मेले का आयोजन करें।

chat bot
आपका साथी