शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षाओं के लिए तैयार कुवि

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के सामने दिसंबर में आयोजित होने वाली ऑड सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर संशय बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Jul 2020 06:50 AM (IST) Updated:Sun, 26 Jul 2020 06:50 AM (IST)
शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षाओं के लिए तैयार कुवि
शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षाओं के लिए तैयार कुवि

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के सामने दिसंबर में आयोजित होने वाली ऑड सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर संशय बना हुआ है। कुवि के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार इन परीक्षाओं के लिए बगैर लेट फीस के 15 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए महाविद्यालयों को एक अगस्त से परीक्षा फार्म लिए जाने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। इसके बाद कालेज प्रबंधन को यही परीक्षा फार्म कुवि परीक्षा शाखा के पास जमा करवाने हैं। लेकिन अभी तक कोविड 19 के चलते पिछली परीक्षाओं के ही परिणामों पर फैसला नहीं हो पाया है। ऐसे में स्थिति स्पष्ट ना होने पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों में लाखों विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। इन सभी की परीक्षा की जिम्मेदारी भी कुवि परीक्षा शाखा के पास है। कोविड के चलते उच्चत्तर शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों को पूर्व के परीक्षा परिणामों और इंटरनल एसेस्मेंट के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट करने के निर्देश जारी कर रखे हैं। इसके साथ ही 15 से 31 जुलाई तक दाखिला प्रक्रिया शुरू कर रखी है। इसके बाद अगस्त में पहली दाखिला सूची लगाई जाएगी। इसी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार ऑड सेमेस्टर के लिए परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होनी हैं। इनके लिए परीक्षा फार्म लिए जाने की प्रक्रिया एक अगस्त से ही शुरू करनी पड़ेगी।

तकनीकी महाविद्यालयों के साल 2015 से पहले के फार्म जमा होते हैं ऑफलाइन

साल 2015 से पहले के फार्म ऑफलाइन जमा होते हैं। ऐसे में तकनीकी और डिग्री महाविद्यालयों के इस समय से पहले के विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म ऑफलाइन जमा होते हैं। इसके लिए महाविद्यालय प्रबंधनों को एक माह पहले से विद्यार्थियों से संपर्क साधना पड़ता है। इसके बाद प्रबंधन यही फार्म कुवि के पास भेजते हैं। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार कुवि तैयार

कुवि परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने कहा कि शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार उनकी तैयारी पूरी हैं। ऑड सेमेस्टर के फार्म जमा करवाने के लिए बगैर लेट फीस के 15 सितंबर तक का समय दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन फार्म लिए जाएंगे। साल 2015 से पहले के विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म डाक से भेजे जा सकते हैं। महाविद्यालय प्रबंधनों और विद्यार्थियों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी