श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गुरुनानक देव जी का प्रकाशोत्सव

जिले भर में श्री गुरुनानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाशोत्सव श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गया। गुरुद्वारों में सुबह से रात तक गुरुबाणी व शबद कीर्तन हुआ। संगत गुरु जी के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। गुरुद्वारा में दिन भर गुरु का अटूट लंगर वितरित हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 09:10 AM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 06:21 AM (IST)
श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गुरुनानक देव जी का प्रकाशोत्सव
श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गुरुनानक देव जी का प्रकाशोत्सव

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले भर में श्री गुरुनानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाशोत्सव श्रद्धा एवं उत्साह से मनाया गया। गुरुद्वारों में सुबह से रात तक गुरुबाणी व शबद कीर्तन हुआ। संगत गुरु जी के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। गुरुद्वारा में दिन भर गुरु का अटूट लंगर वितरित हुआ।

संवाद सहयोगी पिहोवा के अनुसार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में गुरुद्वारा बाउली साहिब से मंगलवार को धाíमक नगरी पिहोवा में महान नगर के कीर्तन निकाला गया। गुरुबाणी और शब्द कीर्तन की गूंज के साथ पंज प्यारों की अगुवाई में नगर कीर्तन का शुभारंभ हुआ। नगर कीर्तन से पूर्व गुरुद्वारा साहिब के हैड ग्रंथी ज्ञानी काबल सिंह ने गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में अरदास की। गुरू ग्रंथ साहिब के पावन स्वरुप सुशोभित पालकी को फूलों से सजाया गया। गुरु जी के दर्शनों के लिए संगत ने जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल के उद्घोषों लगाकर अपनी हाजरी दर्ज कराई। नगर कीर्तन मेन बाजार, सरस्वती तीर्थ, गुहला रोड, माडल टाउन, अनाज मंडी, अंबाला रोड़ व कैथल रोड से होता हुआ वापस गुरुद्वारा में संपन्न हुआ। नगर कीर्तन में विभिन्न गतका पाíटयों में ने पारंपरिक शस्त्रों द्वारा गतके के जौहर दिखाकर संगत को आश्चर्यचकित कर दिया। सिख युवकों द्वारा तलवारबाजी व मुंह से आग निकालने जैसे करतब आकर्षण का केंद्र बने रहे।

संवाद सहयोगी शाहाबाद के अनुसार अल्पाइन पब्लिक स्कूल में प्रकाशोत्सव पर विद्यार्थियों ने भाषण व शबद गायन किया। विद्याíथयों ने श्री गुरुनानक देव जी के जीवन व उनकी शिक्षाओं बारे में बताया। स्कूल के अध्यापक गुरप्रीत सिंह ने विद्यार्थियों को श्री गुरुनानक देव जी द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। स्कूल की निर्देशिका दीपाली सिघल ने विद्याíथयों को श्री गुरूनानक देव जी के जीवन बारे बताया व स्टाफ सदस्यों को श्री गुरुनानक देव जी के पर्व की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में मंच का संचालन पूजा ने किया। इस मौके पर विद्यालय की को-ऑíडनेटर स्वाति, अनु, प्रवीण, मनी, कुलविदर, गुरविद्र, वीरेंद्र, सतपाल, च्योति सहित स्कूल स्टाफ मौजूद था। वहीं मारकंडेश्वर हॉकी वेलफेयर सोसायटी एवं अकादमी के सदस्यों ने गुरूद्वारा श्री गुरूनानक दरबार के नजदीक चाय व पकौड़ों का प्रसाद बांटा। सोसायटी के महासचिव कर्णराज सिंह तूर ने कहा कि हमें श्री गुरूनानक देव जी द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए। इस अवसर पर दयानंद मदान, नरेंद्र विर्क, लाडी, हरजीत, प्रवीण आर्य, आदित्य आर्य, केशवदत्त, कमल शर्मा, कुलवंत शर्मा, लक्षित आर्य, नरेश छोटिया, अनिल, धीरज मौजूद थे।

गुरूद्वारा गुरूनानक दरबार व गुरूद्वारा मस्तगढ़ साहिब में अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए। रागी व टाढी जत्थों ने शब्द कीतर्न के माध्यम से सिख इतिहास पर प्रकाश डाला और श्रीगुरूनानक देव जी के जीवन चरित्र के बारे में बताया। भोग उपरांत लंगर वितरित किया गया। इस अवसर पर ज्ञानी साहिब सिंह, कुलंवत सिंह चावला रफीक, जगदेव सिंह गाबा, इंद्रजीत सिंह, सुरजीत सिंह, भगवंत सिंह मौजूद रहे।

संवाद सहयोगी इस्माईलाबाद के अनुसार गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव पर आयोजित नगर कीर्तन का जगह जगह जोरदार स्वागत किया गया। गुरुद्वारा साहिब में तीन दिन से समागम जारी रहा। दोपहर के समय लंगर का आयोजन किया गया। दोपहर बाद निकले नगर कीर्तन की अगुवाई पांच प्यारों ने की। गतका पाíटयों ने करतब दिखाए। आसपास के गांव रोहटी, ठसकामीरां जी, सलपानी, झांसा में भी गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व को पूरे श्रद्धा भाव के साथ मनाया गया। सभी जगह विधायक संदीप सिंह के भाई विक्रमजीत सिंह ने शिरकत की। इस मौके पर नपा प्रधान संजीव अरोड़ा, तारा सिंह, अमरीक सिंह, सन्नी पपनेजा, शैंकी गुंबर, अजय ढींगड़ा मौजूद रहे।

लाडवा हलका के गांव धनौरा जाटान स्थित मर्हिष वाल्मीकि मंदिर में गुरु नानक देव जी के 550वां जन्मदिन पर शिक्षा विभाग के रेगुलर हुए चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों द्वारा हवन व भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें रेगुलर हुए कर्मचारियों के परिवारों ने भी भाग लिया। इस अवसर पर सरपंच बाबू राम, सुरेश कुमार, महिद्र लोहट, माम् चंद,जोगिद्र सिंह, चन्दकी राम ने सुख शांति के लिए हवन किया।

chat bot
आपका साथी