अनलॉक में पांच बाल विवाह रुकवाए

लॉकडाउन व अनलॉक का फायदा उठाकर कुछ अभिभावक अपनी नाबालिग बेटियों की गुपचुप तरीके से बाल विवाह कर रहे थे। लेकिन जिला महिला एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी ने मिली गुप्त सूचना के आधार सभी बाल विवाहों के स्थान पर रेड डालकर शादी रुकवाई और अभिभावकों की काउंसलिग करने पर सहमति से बेटी की शादी बालिग होने पर ही करने का शपथ पत्र लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 07:16 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 07:16 AM (IST)
अनलॉक में पांच बाल विवाह रुकवाए
अनलॉक में पांच बाल विवाह रुकवाए

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र : लॉकडाउन व अनलॉक का फायदा उठाकर कुछ अभिभावक अपनी नाबालिग बेटियों की गुपचुप तरीके से बाल विवाह कर रहे थे। लेकिन जिला महिला एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी ने मिली गुप्त सूचना के आधार सभी बाल विवाहों के स्थान पर रेड डालकर शादी रुकवाई और अभिभावकों की काउंसलिग करने पर सहमति से बेटी की शादी बालिग होने पर ही करने का शपथ पत्र लिया गया।

गौरतलब है कि लॉकडाउन में सरकार व प्रशासन ने शादियों पर बैन लगा दिया था। अनलॉक में प्रशासन ने धीरे-धीरे शादियों होने पर अपनी सहमति देनी शुरू की। पहले चार से पांच व्यक्ति ही शादी में शामिल हो सकते थे। लेकिन अब प्रशासन ने 50 व्यक्तियों की सहमति दी है। लॉकडाउन लगते ही प्रशासन की ओर से भी लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए नाबालिग की शादी ना करवाने की लोगों से अपील की थी। प्रशासन की ओर से की गई अपील का कोई असर नहीं दिखाई दिया और लॉकडाउन व अनलॉक के दौरान पांच शादियां होते हुए जिला बाल विवाह निषेध अधिकारी ने मौके पर जाकर रुकवाई।

कुरुक्षेत्र में मार्च से जुलाई तक बाल विवाह का ब्यौरा

तिथि फैसला

29 मई मुकदमा दर्ज

20 जून रुकवाई

26 जून रुकवाई

28 जून झूठी

30 जून रुकवाई

05 जुलाई रुकवाई

वर्जन :

लॉकडाउन व अनलॉक के दौरान माता-पिता अपनी नाबालिग बेटियों की गुपचुप तरीके से शादी कर रहे थे। उनके पास छह शिकायत आई थी। जिनमें से चार स्थानों पर मौके पर जाकर शादी रुकवाई। एक शादी पूरी होने के कारण मुकदमा दर्ज करवाया और एक शिकायत झूठी मिली थी।

सविता राणा, महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी, कुरुक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी