कुवि ने घोषित किए 25 कक्षाओं के परिणाम, बाकी के इसी सप्ताह की तैयारी

-पहले ऑनलाइन परीक्षा अब ऑनलाइन अवॉर्ड फीडिग की मदद से जल्द घोषित हो रहे परिणाम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 07:10 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2020 07:10 AM (IST)
कुवि ने घोषित किए 25 कक्षाओं के परिणाम, बाकी के इसी सप्ताह की तैयारी
कुवि ने घोषित किए 25 कक्षाओं के परिणाम, बाकी के इसी सप्ताह की तैयारी

फोटो संख्या : 09

-पहले ऑनलाइन परीक्षा अब ऑनलाइन अवॉर्ड फीडिग की मदद से जल्द घोषित हो रहे परिणाम

- ऑनलाइन परीक्षाओं में साढ़े तीन लाख के करीब परीक्षार्थियों ने लिया हिस्सा

- अक्टूबर के पहले सप्ताह से परीक्षा परिणाम होने लगे घोषित जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने कोविड 19 की चुनौती को पार करते हुए ऑनलाइन परीक्षाओं का परिणाम जारी करना शुरू कर दिया है। ऑनलाइन प्रकिया से परीक्षा लेने के बाद अब ऑनलाइन अवॉर्ड फीडिग सॉफ्टवेयर की मदद से जल्द परिणाम भी घोषित हो रहे हैं। इस सॉफ्टवेयर की मदद से मूल्याकंन केंद्रों की ओर से परीक्षा शाखा तक अवॉर्ड पहुंचने पर तीन से चार दिन के अंदर-अंदर परिणाम तैयार हो रहे हैं। अभी तक कुवि की ओर से करीब 25 कक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने प्रदेश के अन्य विवि के मुकाबले सबसे पहले घर बैठे परीक्षा लेकर अन्य विश्वविद्यालयों को नई राह दिखाई थी। इसके बाद प्रदेश सहित पंजाब के विश्वविद्यालयों ने भी कुवि की तर्ज पर ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की हैं। ये 10 सितंबर को शुरू हुई थी। परीक्षाओं के बाद कुवि की ओर से तैयार किया गया नया अवॉर्ड फीडिग सॉफ्टवेयर भी कामयाब रहा है। इस नए सॉफ्टवेयर की मदद से पेपर मूल्यांकन केंद्रों से अवॉर्ड तैयार कर विवि परीक्षा शाखा को भेजी जा रही है। विवि परीक्षा शाखा के कर्मचारी भी इस सॉफ्टवेयर की मदद से जल्द से जल्द परीक्षा परिणाम तैयार कर घोषित कर रहे हैं। मंगलवार तक 25 विषयों के परिणाम घोषित

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से अक्टूबर के पहले सप्ताह से ही परीक्षा परिणाम घोषित करने शुरू कर दिए थे। अब तक 25 विषयों के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। एक दिन पहले ही अंतिम वर्ष कंप्यूटर साइंस, बायोटेक्नालॉजी, गणित सहित एमएससी जूलॉजी द्वितीय सेमेस्टर रि-अपीयर, एमएससी जूलॉजी चौथा सेमेस्टर, एमएससी माइक्रोबॉयलॉजी द्वितीय सेमेस्टर रि-अपीयर, एमएससी माइक्रोबॉयलॉजी चौथा सेमेस्टर, एमएससी बोटनी द्वितीय सेमेस्टर, रि-अपीयर, एमसएसी बायोकैमेस्ट्री चौथा सेमेस्टर, एमएससी एनवायरमेंट साइंस चौथा सेमेस्टर व अन्य परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं।

नए सॉफ्टवेयर की मदद से जल्द घोषित रहे परिणाम

कुवि के परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि कुलपति डा. नीता खन्ना के निर्देशन में विवि प्रशासन ने ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन किया। इसके बाद अब नए सॉफ्टवेयर की मदद से अवॉर्ड फीडिग की गई। इससे परीक्षा परिणाम तैयार करना आसान रहा है। मूल्याकंन केंद्रों की ओर से अवार्ड पहुंचते ही तीन से चार दिनों में परीक्षा परिणाम घोषित किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी