एलिवेटेड रेल ट्रैक पांच फाटकों से देगा निजात

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को कुरुक्षेत्र के लोगों को 225 करोड़ रुपये के एलिवेटेड रेल ट्रैक की सौगात दी है। इस रेल ट्रैक के बनने के बाद सालों से दो हिस्सों में बंटा थानेसर शहर एक हो जाएगा। इतना ही नहीं इस एलिवेटेड ट्रैक के बाद लाखों लोगों को पांच रेलवे फाटकों के झंझट से छुटकारा मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 07:00 AM (IST)
एलिवेटेड रेल ट्रैक पांच फाटकों से देगा निजात
एलिवेटेड रेल ट्रैक पांच फाटकों से देगा निजात

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को कुरुक्षेत्र के लोगों को 225 करोड़ रुपये के एलिवेटेड रेल ट्रैक की सौगात दी है। इस रेल ट्रैक के बनने के बाद सालों से दो हिस्सों में बंटा थानेसर शहर एक हो जाएगा। इतना ही नहीं इस एलिवेटेड ट्रैक के बाद लाखों लोगों को पांच रेलवे फाटकों के झंझट से छुटकारा मिलेगा। अपने आप में पांच किलोमीटर के लगभग का यह पहला ही एलिवेटेड ट्रैक होगा। इससे पहले तीन किलोमीटर का एलिवेटेड ट्रैक रोहतक में बन रहा है। गीता की धरती के अंतरराष्ट्रीय महत्व को देखते हुए यह ट्रैक पर्यटन नगरी को एक नई दिशा भी देगा। एक तरह से थानेसर के विधायक ने इसे ड्रीम प्रोजेक्ट बना रखा था। इसके निर्माण कार्य का शुभारंभ होने पर लोगों में भी खुशी की लहर है। खासकर पुराने बाजार के दुकानदार बाजार पर भी इसका सकारात्मक असर मान रहे हैं। सीएम मनोहर लाल ने शिलान्यास का नारियल विधायक सुधा से ही तुड़वाया। विधिवत मंत्रोच्चारण के बीच पूजा अर्चना किए जाने पर सीएम ने शिलान्यास किया। पांच फाटक, दिन भर में कई बार होते हैं बंद

- कुरुक्षेत्र-नरवाना के इस रेलवे ट्रैक पर पांच फाटक लगते हैं और दिनभर में यह कई बार बंद रहते हैं।

- पहला फाटक पुराने बस अड्डे के साथ है, जहां से झांसा, धुराला के साथ-साथ श्रीदेवीकूप भद्रकाली मंदिर और शेख चेहली मकबरे की ओर रास्ता जाता है। इस फाटक के बंद होते ही वाहनों की लंबी लाइनें लग जाती है। दोपहर में स्कूलों की छुट्टी और फसली सीजन के समय हालात बदतर हो जाते हैं।

-दूसरा फाटक डॉ. बीआर अंबेडकर चौक के सामने है। इस फाटक से सीधे पुराने बाजार में रास्ता जाता है। कुरुक्षेत्र शहर के लिए पुराने बाजार का बहुत महत्व है। इसी बाजार में जिले भर के लोगों का आना जाना रहता है।

-तीसरा फाटक बिरला मंदिर के सामने से है। ब्रह्मासरोवर की ओर से पुराने शहर और बाजार में प्रवेश करने का यही रास्ता है। इस फाटक से भी दिन भर में लाखों लोगों का आना जाना रहता है।

- चौथा फाटक एलएनजेपी अस्पताल के सामने से है। यही रास्ता शहर के पुराने बाइपास पर जाता है। इसके साथ ही शहर की कई बड़ी कॉलोनियां भी इसी रास्ते से जाते हैं।

- पांचवां फाटक कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के थर्ड गेट के सामने से पिहोवा रोड पर है। यह फाटक कुरुक्षेत्र से पिहोवा जाने वाले मुख्य मार्ग पर है। ऐसे में आए दिन हजारों लोग और वाहनों इस रास्ते से गुजरना होता है। सॉयल टेस्टिंग का काम शुरू

इस परियोजना के शिलान्यास के साथ ही छोटे रेलवे स्टेशन पर परियोजना के सॉयल टेस्टिंग और डिजाइनिग का कार्य शुरु कर दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के लिए सॉयल टेस्टिग और डिजाइनिग का कार्य सिविल बाबा कंपनी को सौंप दिया गया है और यह कंपनी तीन महीने में सॉयल टेस्टिंग और डिजाइन के कार्य को पूरा करेगी। इसके लिए हरियाणा रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एचआरआइडीसी) ने कंपनी को 76 लाख 30 हजार रुपये की राशि जारी कर दी है। बाजार के लिए भी लाभदायक

व्यापारी नेता फतेह चंद गांधी और प्रदीप झांब ने कहा कि इस रेलवे ट्रैक के एलिवेटेड होने के बाद पूरा थानेसर शहर एक हो जाएगा। इसके बाद लोगों को आवाजाही की बाधा दूर हो जाएगी और इसका सीधा असर बाजार पर पड़ेगा। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, साहिल सुधा, मार्केट कमेटी थानेसर के चेयरमैन सुरेश सैनी कुक्कू, चेयरमैन देवी दयाल शर्मा, रेलवे रोड के प्रधान गगन कोहली, जय नारायण शर्मा, पार्षद नितिन भारद्वाज, बाबूराम टाया व मोहन लाल साहू मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी