रिहायशी सेक्टरों में बनी डेयरियां के गोबर से सब गोबर

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र थानेसर के पाश इलाकों में बनी भैंसों की डेयरियां लोगों के लिए आफत बनी हुई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Mar 2019 09:35 AM (IST) Updated:Thu, 21 Mar 2019 09:35 AM (IST)
रिहायशी सेक्टरों में बनी डेयरियां के गोबर से सब गोबर
रिहायशी सेक्टरों में बनी डेयरियां के गोबर से सब गोबर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : थानेसर के पाश इलाकों में बनी भैंसों की डेयरियां लोगों के लिए आफत बनी हुई हैं। शहर भर के रिहायशी क्षेत्रों में बनी इन 100 के लगभग डेयरियों से आए दिन गोबर के ढेर निकल रहे हैं। कई डेयरी संचालक लापरवाही बरतते हुए इसी गोबर को खुले में डाल रहे हैं और कई पानी के साथ सीवर लाइन में धकेल रहे हैं। केवल इतना ही नहीं रिहायशी क्षेत्रों में बनी आलीशान कोठियों के सामने दिन भर भैंसों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में यही डेयरियां पॉश इलाकों में सब कुछ Þगोबर'कर रही हैं। सालों पहले इन डेयरियों को रिहायशी क्षेत्रों से बाहर निकालने को लेकर उठाया गया कदम भी अब सरकार ने पीछे खींच लिया है। अधिकारियों की लगातार अनदेखी से हालात ऐसे हैं कि अब इन्हीं डेयरी संचालकों ने शहर के एकमात्र थीम पार्क को भी भैंसों का अड्डा बना दिया है।

--- कई कॉलोनियों में बनी हैं डेयरियां

शहर की कई ऐसी पॉश कॉलोनी है जिनमें सालों से भैंसों की डेयरियां खुली हैं। विष्णु कॉलोनी शहर की सबसे पॉश कॉलोनी है, इस कॉलोनी में कई ऐसी कोठियां हैं जिनकी कीमत करोड़ों रुपये है। लेकिन इसी कॉलोनी में 10 से ज्याद भैंसों की डेयरियां बनी हुई हैं। इन्हीं डेयरियों से निकलने वाली भैंस दिन भर इन कोठियों के सामने डटी रहती हैं। इसी तरह सेवन बी, कैलाश नगर, शिव कॉलोनी, मसिता हाउस, रविदास नगर में कई डेयरियां बनी हुई हैं। इन डेयरियों में संचालक सैंकड़ो भैंस रख रहे हैं। एचएसवीपी के भी कई सेक्टरों के बीच में गांव पड़ते हैं। इन गांवों में भी भैंसों की डेयरियां बनी हुई हैं।

--- सीवर लाइन के लिए भी आफत बना यही गोबर

इन डेयरियों से निकलने वाला यही गोबर सीवर लाइन के लिए भी आफत बना हुआ है। डेयरी संचालक इस गोबर को पानी के साथ सीवर लाइन में डाल रहे हैं। ऐसे में सीवर जाम होने पर लोगों के लिए समस्या खड़ी हो रही है। डेयरी परिसर में खुले में पड़े इस गोबर की बदबू से आस-पास के लोगों का सांस तक लेना मुश्किल हो रहा है। बच्चों में बीमारियां फैल रही हैं।

---

पुरानी समस्या पर अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

विष्णु कॉलोनी निवासी सुरेश गुप्ता ने कहा कि डेयरियों में फैली गंदगी से बीमारियां फैल रही हैं। आस-पास मच्छरों की भरमार रहती है। अक्सर घर के छोटे बच्चे बीमार रहते हैं।सरकार को चाहिए कि इन डेयरियों को रिहायशी क्षेत्रों से बाहर करे।

---

एचएसवीपी के सेक्टरों में भी समस्या

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टरों में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं। सेक्टर सात, पांच, दो, तीन और सेक्टर 30 के साथ गांव लगते हैं। इन्हीं सेक्टरों में बड़ी-बड़ी डेयरियां खुली हुई हैं और डेयरी संचालक दिन भर अपने पशुओं को सेक्टरों में खुला छोड़ते हैं, खाली जगहों पर गोबर की कुरड़ियां डाल रहे हैं। सेक्टर 30 वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान महेंद्र सिंह, सेक्टर चार के डॉ. मुरारी लाल सैनी, सेक्टर आठ से सुल्तान सिंह, सेक्टर पांच से अशोक कुमार ने कहा कि अधिकारियों को चाहिए कि इन डेयरी संचालकों पर कार्रवाई करे। उन्होंने लाखों रुपये खर्च कर सेक्टरों में अपने मकान बनाए हैं अब इन मकानों के सामने दिन भर पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है।

--- जगह ना मिलने के चलते रुक गया था काम

थानेसर नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीएन भारती ने कहा कि पिछले दिनों इन डेयरियों को रिहायशी क्षेत्रों से बाहर करने के लिए प्रयास शुरू किए गए थे, लेकिन शहर के आस-पास कहीं जगह नहीं मिल पाई। जगह ना मिलने के कारण बात सिरे नहीं चढ़ पाई। अब इनके लिए नये सिरे प्रयास शुरू करने होंगे। जैसे ही उचित जगह मिल जाएगी, इन डेयरियों को शहर से बाहर शिफ्ट करवा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी