नाड़ी पद्धति चिकित्सा की श्रेष्ठ पद्धति : दिव्य प्रकाश

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : बिरला मंदिर चौक स्थित अनिल मेडिकल्स पर नाड़ी वैद्य दिव्य प्रकाश न

By Edited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 12:40 AM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 12:40 AM (IST)
नाड़ी पद्धति चिकित्सा की श्रेष्ठ पद्धति : दिव्य प्रकाश

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : बिरला मंदिर चौक स्थित अनिल मेडिकल्स पर नाड़ी वैद्य दिव्य प्रकाश ने नाड़ी पद्धति से 100 रोगियों की जांच की और उन्हें उपचार दिया। प्रकाश ने बताया कि नाड़ी परीक्षण रोगों को ठीक करने की प्रभावशाली व बेहतर तकनीक है। हालांकि भागदौड़ भरी ¨जदगी में हम त्वरित प्रभाव करने वाली दवाइयों व जांच पर विश्वास करने लगे हैं, जबकि नाड़ी पद्धति उपचार की सबसे प्राचीनत पद्धतियों में से एक है।

बहुत बार एलोपैथिक दवाइयां बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर नहीं होती, लेकिन नाड़ी पद्धति से रोगी की रोग प्रवृति जांच कर उसका उपचार किया जाता है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे मरीजों को भी इस पद्धति के जरिए रोगमुक्त किया जा सकता है। इस पद्धति से न केवल महंगे टेस्ट कराने से रोगी बचता है, बल्कि कुछ ही मिनटों में नाड़ी के माध्यम से शरीर का परीक्षण किया जाता है।

वैद्य दिव्य प्रकाश ने बताया कि उनके पास शुगर, मोटापा, जोड़ों में दर्द, कमर दर्द, केलोस्ट्रॉल बढ़ने, तनाव, पेट से संबंधित रोग, एलर्जी और चर्म रोग के रोगी जांच कराने के लिए आए थे। इनमें से सबसे ज्यादा मरीज मोटापे से परेशान है। उन्होंने कहा कि आज के समय बिगड़ता खानपान लोगों के लिए परेशानी बन रहा है और इसी कारण मरीज मोटापे से परेशान है।

chat bot
आपका साथी