बोर्ड एग्जाम से पहले विद्यार्थियों को अबकी बार देने होंगे दो प्री बोर्ड एग्जाम

विद्यार्थियों को बोर्ड एग्जाम में बैठने से पहले एक नहीं बल्कि दो बार प्री-बोर्ड एग्जाम देने होंगे। ये एग्जाम जनवरी के बाद मार्च में भी होंगे। जो विद्यार्थी इन एग्जाम में भाग नहीं लेगा या बेहतर परिणाम नहीं देगा उसे वार्षिक परीक्षा में बैठने के लिए लिखित रूप से कारण स्पष्ट करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:14 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:14 AM (IST)
बोर्ड एग्जाम से पहले विद्यार्थियों को अबकी बार देने होंगे दो प्री बोर्ड एग्जाम
बोर्ड एग्जाम से पहले विद्यार्थियों को अबकी बार देने होंगे दो प्री बोर्ड एग्जाम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : विद्यार्थियों को बोर्ड एग्जाम में बैठने से पहले एक नहीं, बल्कि दो बार प्री-बोर्ड एग्जाम देने होंगे। ये एग्जाम जनवरी के बाद मार्च में भी होंगे। जो विद्यार्थी इन एग्जाम में भाग नहीं लेगा या बेहतर परिणाम नहीं देगा, उसे वार्षिक परीक्षा में बैठने के लिए लिखित रूप से कारण स्पष्ट करना होगा। वहीं दूसरी ओर स्कूलों ने बेहतर परिणाम को ध्यान में रखते हुए स्कूल अध्यापकों को 31 मार्च तक का समय दिया है। विभिन्न स्कूलों में पीटीएम के माध्यम से अभिभावकों को आगाह किया गया है कि प्री-बोर्ड एग्जाम में विद्यार्थियों को पास होना जरूरी होगा। यह एग्जाम पास करने पर ही विद्यार्थी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में बैठ सकेंगे।

जनवरी में शुरू हुई प्री-बोर्ड परीक्षाएं

कोविड-19 के चलते सभी स्कूल मार्च 2020 से ही बंद चल रहे हैं जो अब चार जनवरी 2021 से खुल गए हैं। कुछ स्कूलों में 4 जनवरी से प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। कुछ स्कूल जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां चल रही है। जहां कुछ परीक्षाएं हुई वहां छात्रों की उपस्थिति कम है, कहीं परीक्षा में विज्ञान संकाय के छात्रा तो शामिल हुए, लेकिन कला और वाणिज्य संकाय के विद्यार्थी शामिल नहीं हुए। इसलिए विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति गंभीर बनाने की कोशिश की जा रही है।

अब तक हर टेस्ट आनलाइन लेकिन बोर्ड एग्जाम होंगे आफलाइन

कोरोना के कारण स्कूल बंद रहे। स्कूल की आनलाइन पढ़ाई घर से हुई। यूनिक टेस्ट, फ‌र्स्ट और सेकेंड टर्म भी आनलाइन ही लिया गया, लेकिन अब 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को प्री-बोर्ड स्कूल में ही आकर आफलाइन देना होगा।

chat bot
आपका साथी