गांव अमीन में सूर्यकुंड पर चार सितंबर को लगेगा भव्य मेला

गांव अमीन के अदितिवन सूर्य कुंड तीर्थ पर चार सितंबर को भव्य मेला लगेगा। मेले में विशाल कुश्ती दंगल का आयोजन भी किया जाएगा। मंगलवार से मेले के उपलक्ष्य सुनील कुमार खेल स्टेडियम में दो दिवसीय हरियाणवी सांग महोत्सव भी शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Sep 2019 08:20 AM (IST) Updated:Mon, 02 Sep 2019 08:20 AM (IST)
गांव अमीन में सूर्यकुंड पर चार सितंबर को लगेगा भव्य मेला
गांव अमीन में सूर्यकुंड पर चार सितंबर को लगेगा भव्य मेला

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गांव अमीन के अदितिवन सूर्य कुंड तीर्थ पर चार सितंबर को भव्य मेला लगेगा। मेले में विशाल कुश्ती दंगल का आयोजन भी किया जाएगा। मंगलवार से मेले के उपलक्ष्य सुनील कुमार खेल स्टेडियम में दो दिवसीय हरियाणवी सांग महोत्सव भी शुरू होगा। यह सांग महोत्सव हरियाणा कला परिषद के अंबाला मंडल द्वारा मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के सौजन्य से करवाया जाएगा। मेले की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

सूर्यकुंड समिति के महासचिव जसमेर चौहान ने बताया महाभारत भूमि के अत्यंत प्राचीन एवं पौराणिक तीर्थ अदितिवन सूर्यकुंड पर भाद्रपद की षष्ठी तदनुसार बुधवार को सूर्य कुंड मेले का भव्य आयोजन होगा। यह मेला देवमाता अदिति एवं कश्यप ऋषि के पुत्र मार्तंड सूर्य की जयंती के उपलक्ष्य में सदियों से आयोजित किया जा रहा है। वामन पुराण के अनुसार इसी स्थान पर देवमाता अदिति ने लंबी तपस्या की थी। इसी तपस्या के फल स्वरूप उन्हें मार्तंड सूर्य के रूप में पराक्रमी पुत्र की प्राप्ति हुई। देवमाता अदिति और ऋषि कश्यप के 16 वीं संतान के रूप में मार्तंड सूर्य ने भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की षष्ठी पर जन्म लिया था। जिस स्थान पर देव माता अदिति ने तपस्या की उसे महाभारत के वन पर्व में अदिति वन कहा गया है। इसी अदिति वन में मार्तंड सूर्य का जन्म हुआ था और जिस तालाब के किनारे मार्तंड सूर्य का जन्म हुआ उसे सूर्य कुंड के नाम से जाना गया। उन्होंने बताया कि मेले के मौके पर हर साल विशाल कुश्ती दंगल आयोजित होता है। थानेसर के विधायक सुभाष सुधा इस दंगल में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। इस मौके पर समिति के सचिव मोहन लाल नागपाल, अमीन गांव के सरपंच पुनर्वसु चौहान, कोषाध्यक्ष हरिचरण शर्मा, रघबीर सिंह, सुभाष चंद्र, अजय चौहान, सूरत सिंह, मलखान सिंह, पंचायत सदस्य कृष्ण गोयल, सुनील शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी